scriptबंगाल की CM Mamata Banerjee ने PM Modi को पत्र में आखिर क्या कहा | West Bengal: CM Mamata Banerjee wrote to PM Narendra Modi | Patrika News

बंगाल की CM Mamata Banerjee ने PM Modi को पत्र में आखिर क्या कहा

locationकोलकाताPublished: Jul 25, 2019 08:27:23 pm

Submitted by:

Prabhat Kumar Gupta

तृणमूल कांग्रेस प्रमुख तथा पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर हाल में सम्पन्न हुए लोकसभा चुनाव में बेतहाशा चुनावी खर्च पर चिंता जताई है।

kolkata west bengal

बंगाल की CM Mamata Banerjee ने PM Modi को पत्र में आखिर क्या कहा


– चुनावी खर्च पर जताई चिंता और देश में चुनाव सुधार की तत्काल जरूरत बताई
कोलकाता.
तृणमूल कांग्रेस प्रमुख तथा पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर हाल में सम्पन्न हुए लोकसभा चुनाव में बेतहाशा चुनावी खर्च पर चिंता जताई है। ममता ने अपने पत्र में कहा है कि भारत में स्वतंत्र, पारदर्शी और निष्पक्ष चुनाव के लिए तत्काल चुनाव सुधार की जरूरत है। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी से इस मुद्दे पर शीघ्र सर्वदलीय बैठक बुलाने की अपील की है। ममता ने राजनीतिक दलों में बढ़ते भ्रष्टाचार और अपराधीकरण की प्रवृत्तियों पर भी पीएम मोदी का ध्यान आकर्षित किया है। चुनावी खर्च को लेकर जारी सेंटर फॉर मीडिया स्टडीज (सीएमएस) की रिपोर्ट का हवाला देते हुए ममता ने कहा कि यह दुनिया का सबसे खर्चीला चुनाव था। उन्होंने बताया कि साल 2019 में हुआ चुनावी खर्च 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान कुल खर्च का दोगुना था। ममता ने उक्त रिपोर्ट के हवाले से बताया कि हाल में हुए लोकसभा चुनाव में कम से कम 60 हजार करोड़ रुपए खर्च किए गए थे। उन्होंने बताया कि इस खर्च की ऊपरी सीमा अभी भी अज्ञात है और यह और भी ज्यादा हो सकती है। ममता ने कहा कि उनकी पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने 2014 और 2019 के चुनाव घोषणा पत्र में चुनाव सुधार और सरकारी फण्डिंग के जरिए चुनाव कराने की बात है।
अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव से भी महंगा रहा चुनाव-
ममता ने कहा कि अगर ऐसा ही रहा तो अगले लोकसभा चुनाव (2024) में यह खर्च एक लाख करोड़ के आसपास पहुंच जाएगा। उन्होंने कहा कि संयुक्त राज्य अमरीका में साल 2016 के राष्ट्रपति और कांग्रेशनल इलेक्शन में भी कुल 6.5 बिलियन का चुनावी खर्च था, जबकि यह आंकड़ा भारत में 2019 के लोकसभा चुनाव में 8.65 बिलियन था। इस तरह से 2019 का लोकसभा चुनाव दुनिया के सबसे मंहगे चुनाव में शामिल हो गया।
चुनावी खर्च भ्रष्टाचार की जननी-
ममता ने चुनाव में व्याप्त भ्रष्टाचार पर चिंता जताते हुए पीएम मोदी से चुनाव में जन निधिकरण(पब्लिक फंडिंग) के मुद्दे पर सर्वदलीय बैठक बुलाने की अपील की। उन्होंने कहा कि यह बैठक भारत में निष्पक्ष, स्वतंत्र और पारदर्शी चुनाव के लिए भ्रष्टाचार को जड़ से उखाड़ फेंकने के उद्देश्यों को ध्यान में रखते हुए बुलाई जाए। ममता ने इस बात पर भी जोर दिया कि हमें तत्काल चुनाव सुधार की जरूरत है, जिसमें चुनाव के लिए सरकारी खर्च की व्यवस्था शामिल है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो