scriptCAA Oppose: नागरिकता कानून के विरोध में सड़कों पर उतर बंगाल की सीएम ने इस तरह दी केंद्र को चुनौती | West Bengal CM Mamata slams Centre to oppose CAA and NRC | Patrika News

CAA Oppose: नागरिकता कानून के विरोध में सड़कों पर उतर बंगाल की सीएम ने इस तरह दी केंद्र को चुनौती

locationकोलकाताPublished: Dec 16, 2019 05:54:57 pm

Submitted by:

Prabhat Kumar Gupta

तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) की गतिविधि और नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के राज्य में क्रियान्वयन को अनुमति नहीं देने को लेकर केंद्र सरकार को चुनौती दी है।

CAA Oppose: नागरिकता कानून के विरोध में सड़कों पर उतर बंगाल की सीएम ने इस तरह दी केंद्र को चुनौती

CAA Oppose: नागरिकता कानून के विरोध में सड़कों पर उतर बंगाल की सीएम ने इस तरह दी केंद्र को चुनौती

कोलकाता.
तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) की गतिविधि और नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के राज्य में क्रियान्वयन को अनुमति नहीं देने को लेकर केंद्र सरकार को चुनौती दी है। सोमवार को कोलकाता में महारैली पर उन्होंने लोगों को इस बात की शपथ दिलाई कि हम सब देश के नागरिक हैं। सर्वधर्म समन्वय जीवन का आदर्श है। किसी को बंगाल छोडऩे नहीं देंगे। सभी मिलकर निश्चिंत से रहेंगे। शांति से लड़ेंगे।
उन्होंने विवादित कानून और एनआरसी के खिलाफ सोमवार को महानगर कोलकाता में बड़ी विरोध रैली का नेतृत्व किया। रेड रोड स्थित भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा को माला पहनाने के बाद उपस्थित भीड़ को शपथ दिलाते हुए ममता ने कहा कि हम सब देश के नागरिक हैं। सर्वधर्म समन्वय जीवन का आदर्श है। किसी को बंगाल नहीं छोडऩे नहीं देंगे। सभी धर्मो के लोगों को साथ लेकर शांति से रहेंगे। केंद्र के खिलाफ हुंकार भरते हुए ममता ने कहा कि भले ही केंद्र बंगाल में उनकी सरकार को बर्खास्त कर दे, पर वह किसी भी हालत में एनआरसी और सीएए को लागू नहीं होने देंगी।
शांति का दिया संदेश:
पीएम नरेन्द्र मोदी का नारा सबका साथ सबका विकास पर सवाल उठाते हुए ममता ने पूछा कि अगर सबका साथ नहीं रहेगा तो सबका विकास कैसै होगा? ममता ने समाज के हर वर्ग को शांति से जुलूस में कदम मिलाने की सलाह दी। उन्होंने एनआरसी और सीएए के खिलाफ लोगों को शपथ दिलाते हुए कहा कि सभी को ध्यान रखने की जरूरत है कि हमारे आंदोलन में कोई बाहरी व्यक्ति प्रवेश कर हमारी शांति को विघ्नित नहीं करे।
जुलूस को लेकर सेंट्रल एवेन्यू पर सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए थे। रेड रोड से लेकर जोड़ासांकू ठाकुरबाड़ी तक सेंट्रल एवेन्यू को सीसीटीवी के दायरे में रखा गया। आज दिल्ली के मुख्यमंत्री ने भी स्पष्ट किया है कि वे भी उक्त कानून को लागू नहीं होने देंगे। वहीं बिहार के मुख्यमंत्री ने भी एनआरसी के खिलाफ तेवर दिखाया है। मध्यप्रदेश, केरल, छत्तीसगढ़ और पंजाब के मुख्यमंत्री ने भी एनआरसी और सीएए के खिलाफ वक्तव्य दे रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो