WEST BENGAL-गंगा तट शुद्धि अभियान , 5 घाटों की सफाई

शांतिकुंज हरिद्वार के मार्गदर्शन निर्मल गंगा जन अभियान अंतर्गत जीपीवाईजी का आयोजन

By: Shishir Sharan Rahi

Published: 05 Sep 2020, 04:54 PM IST

BENGAL NEWS: कोलकाता. शांतिकुंज हरिद्वार के मार्गदर्शन एवं निर्मल गंगा जन अभियान अंतर्गत जीपीवाईजी कोलकाता गत 150 शनिवार से हर शनिवार को गंगा तट शुद्धि अभियान, देवालय शुद्धि अभियान आदि चला रहा है। इसके अंतर्गत 5सितंबर को 150 वां शनिवार मनाया और 5 घाटों की सफाई की। यह कार्यक्रम हुगली के श्रीरामपुर के 5 घाटों , बेलूर, लिलुआ, न्यू टाउन एवं हुगली के बंडल में हुआ। जीपीवायजी कोलकाता के संयोजक रवि शर्मा ने बताया कि समाज में जागरूकता फैलाने के लिए जीपीवायजी कोलकाता पिछले 150 शनिवार(28 अक्टूबर 2010) से हर शनिवार सफाई अभियान चला रहा है। जनमानस को समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी के प्रति जागरूक करने के लिए यह कार्य कर रहा है। यह ग्रुप जनसाधारण तक अपना संदेश पहुचाता है कि कचरा या किसी भी तरह की गंदगी उचित स्थान पर ही फेंका जाए।
यत्र तत्र ना फेंके एवं प्लास्टिक कचरा या अन्य कोई भी चीज गंगा में ना डालें। क्योंकि जल है तो जीवन है। अगर गंगा को प्रदूषित करेंगे प्रदूषित कर देंगे तो हमारा बहुत बड़ा नुकसान होगा। इसलिए जल संरक्षण पर यह जागरूकता अभियान चलाया जा रहा ताकि लोग समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी से अवगत हों। संयोजक रवि शर्मा ने बताया कि आज 5 घाटों की सफाई की गई तथा कुछ मोहल्लों का चयन किया गया।
कोविड-19 को देखते हुए मोहल्लों का सैनेटाइजेशन कर जगह जगह ब्लीचिंग पाउडर छिडक़े व मास्क वितरित किये। कार्यक्रम को सफल बनाने में संजय पटनायक,आभाशंकर पांडे, राजकुमार सिंह, चंद्रशेखर बरीक, मनोज पटनायक, आदर्श कुमार, पवन महतो, अनिल राजभर, शशिकांत आदि सक्रिय रहे।

Shishir Sharan Rahi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned