Corona virus:हैन्डवॉश और सेनेटाइजर की किल्लत से परेशान लोग, क्या है विकल्प...

  • कोलकाता में एक युवक के कोरोना होने की पुष्टि के बाद हैन्डवॉश और सेनेटाइजर की मांग बढ़ गई है। बुधवार सुबह समाचार पत्र में कोलकाता में ‘कोरोना वायरस की दस्तक’ की खबर पढऩे के बाद लोग चिंति हो उठे। इधर हैन्ड सेनेटाइजर की किल्लत ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है...

By: Ashutosh Kumar Singh

Published: 19 Mar 2020, 04:58 PM IST

कोलकाता

कोलकाता में एक युवक के कोरोना होने की पुष्टि के बाद हैन्डवॉश और सेनेटाइजर की मांग बढ़ गई है। बुधवार सुबह समाचार पत्र में कोलकाता में ‘कोरोना वायरस की दस्तक’ की खबर पढऩे के बाद लोग चिंति हो उठे। इधर हैन्ड सेनेटाइजर की किल्लत ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है। सुबह से ही लोग हैन्डवॉश और सेनेटाइजर खरीदने निकल पड़े। सियालदह स्टेशन से सटे महात्मा गांधी रोड एवं कलकात्ता मेडिकल कॉलेज अस्पताल के पास की दवा दुकानों में हैन्डवॉश और सेनेटाइजर के ग्राहकों की संख्या अन्य दिनों की तुलना में काफी अधिक दिखी। सेनेटाइजर तो पहले से ही बाजार से आउट हो गया है। अब हैन्डवॉश की किल्लत शुरू हो गई है। कई मेडिकल स्टोर पर हैन्डवॉश नहीं है। कुछ दुकानदारों से इस बारे में पूछने पर उन्होंने कहा कि थोक विक्रेताओं की ओर से पार्यप्त संख्या में आपूर्ति नहीं मिल रही है। जो पहले के स्टॉक थे सब बिक गए। सूरज साव नामक एक युवक ने बताया कि हैन्डवॉश और सेनेटाइजर के लिए वह कई दुकान भटक चुका है। कहीं कुछ नहीं मिल रहा है। समाचार पत्र में कोलकाता में एक युवक के कोरोना होने की खबर पढऩे के बाद से वह और उसका पूरा परिवार भयभीत है। इस वायरस से बचाव के संबंध में विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से जारी किए गए गाइड लाइन के अनुसार हम स परिवार हैन्डवॉश और सेनेटाइजर का इस्तेमाल करना चाहते हैं, लेकिन नहीं मिल रहा है। मजबूरन हाथ धोने के लिए डेटॉल साबून खरीदे हैं। अंजली सिंह नामक एक युवती ने भी इसी तरह की बात कही। उसने भी कहा कि उसे सेनेटाइजर नहीं मिल रहा है।

----

डेटॉल के हैन्डवॉश और सेनेटाइजर की मांग अधिक

दवा दुकानदारों के अनुसार डेटॉल के हैन्डवॉश और सेनेटाइजर की मांग अधिक है। कोरोना वायरस ? की खबर के बाद से अधिक लोग इसके खरीद करना शुरू कर दिए। इस वजह से पुराना स्टॉक जल्द खत्म हो गया। अब मांग उत्पादन के कई गुणा अधिक बढ़ गई है। इसलिए समस्या हो रही है। कुछ नई कंपनियों के थोड़े-बहुत सेनेटाइजर बाजार में आए हैं, लेकिन लोग उस पर भरोसा नहीं कर रहे हैं।

----

सेनेटाइजर से हैन्डवॉश बेहत्तर

डॉक्टरों के अनुसार सेनेटाइजर से हैन्डवॉस बेहतर विकल्प है। सेनेटाइजर उस स्थान के लिए हैं ,जहां पानी की सुविधा नहीं है। जहां पानी की व्यवस्था हो वहां हैन्डवॉश का इस्तेमाल अच्छा है।

----

इनका कहना है

हैन्डवॉश बेहत्तर विकल्प है। अलकोहलयुक्त कोई भी हैन्डवॉश का इस्तेमाल किया जा सकता है। अनुपलब्धता में साबून से भी हाथ धो सकते हैं।

डॉ. समीर चक्रवर्ती, एमबीबीएस

---

हाथ धोने के लिए साबून का इस्तेमाल किया जा सकता है। गर्म पानी में डेटॉल मिला कर हाथ धोना भी बेहतर विकल्प है।

डॉ. प्रवीण कुमार, एमडी

Corona virus कोरोना वायरस
Ashutosh Kumar Singh Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned