scriptWEST BENGAL-पूजा को ले चहुंओर उत्साह, सजने लगे पंडाल | WEST BENGAL DURGA-PUJA NEWS | Patrika News

WEST BENGAL-पूजा को ले चहुंओर उत्साह, सजने लगे पंडाल

locationकोलकाताPublished: Oct 06, 2021 03:44:37 am

Submitted by:

Shishir Sharan Rahi

दुर्गा पूजा की अंतिम चरण तैयारियां युद्घस्तर पर, महालया से पहले नजर आया नजारा, कोविड-19 संक्रमण दर कम होने के बाद बाजार में रौनक

WEST BENGAL-पूजा को ले चहुंओर उत्साह, सजने लगे पंडाल

WEST BENGAL-पूजा को ले चहुंओर उत्साह, सजने लगे पंडाल

BENGAL DURGA-PUJA-कोलकाता। दुर्गा पूजा में महज सात दिन शेष हैं और इससे पहले महानगर में पूजा को ले चहुंओर उत्साह छाया है। उधर कॉलेज स्क्वायर से लेकर अनेक स्थानों में पंडाल सजने लगे हैं। चाहे एमजी रोड हो, मोहम्मदअली पार्क, सूर्यसेन स्ट्रीट, मछुआ, धर्मतल्ला, भवानीपुर या अन्य स्थान हर जगह पूजा पंडाल निर्माण अंतिम चरण में है। महालया से पहले मंगलवार को पत्रिका की पड़ताल में यह नजारा नजर आया। बाजारों में पूजा की तैयारियों के मद्देनजर मंगलवार को भी चहल-पहल चरम पर रही। खासकर बड़ाबाजार में उमड़ी भीड़ का आलम ये रहा कि पैर रखने तक जगह नहीं थी। कपड़े से लेकर मिठाई, सौंदर्य प्रसाधनों, फूल-फल आदि दुकानों पर रेलमपेल रही। कोविड-19 संक्रमण दर कम होने के बाद पूजा के लिए इस बार बाजार में रौनक है।
उधर 15 फीट दूरी से देखेंगे मंडप

उधर महानगर के प्रख्यात दुर्गोत्सवों में शुमार यूथ एसोशिएशन की दुर्गा पूजा 2 साल बाद एक बार फिर मोहम्मद अली पार्क में आयोजित होगी। मोहम्मद अली पार्क पूजा के महासचिव सुरेन्द्र कुमार शर्मा ने मंगलवार को पत्रिका से बातचीत में ये जानकारी दी। शर्मा ने कहा कि उनकी पूजा थीम महामारी से बचाव पर केन्द्रित होगी। लोग बाहर से 15 फीट की दूरी से मंडप देख सकेंगे। 2020 अगर कोविड-19के लिए था तो 2021 कोविड टीकाकरण का है। इस दुर्गोत्सव को पार्क के निकट सेन्ट्रल एवेन्यू फायर स्टेशन में कुछ समय के लिए स्थानान्तरित करना पड़ा था। इस वर्ष पूजा में कोरोना टीकाकरण को थीम बनाया गया है।मोहम्मद अली पार्क की पूजा 1969 में ताराचंद दत्त स्ट्रीट में आरम्भ हुई थी। इस वर्ष हुगली जिले पंकज घोष सजावट की जिम्मेदारी सम्भाल रहे हैं। मंडप की ऊंचाई 30 फीट होगी और प्रतिमा मिदनापुर के कुश बेरा बना रहे।
————————–
महानगर में हर कोई उत्साह के मूड में

प्रवासी राजस्थानी युवा व्यवसायी मनोज पाटनी ने बताया कि दुर्गा पूजा पर करोड़ों का व्यवसाय होता है। कोरोना के कारण पिछले वर्ष व्यवसाय काफी मंदा रहा। इस साल ऐसी स्थिति नहीं और महानगर में हर कोई उत्साह के मूड में है। पूजा सामग्री विक्रेता अजय प्रसाद ने बताया कि पिछले वर्ष कोरोना से सार्वजनिक रूप से पूजा आयोजित नहीं होने के कारण व्यवसाय काफी मंदा रहा। लेकिन इस बार पूजा को लेकर लोगों में उत्साह है। एक निजी फर्म में काम करने वाले गोपाल ने बताया कि महालया से पूजा का माहौल शुरू होता है। कपड़ा व्यवसायी मुनील पांडे ने बताया कि महालया आते ही ढाक की आवाज कानों में गूंजने लगती है। उत्साह और आस्था के इस महापर्व में हर कोई के साथ मैं भी सरोबार होने के मूड में हूं।
——
शुरू होगा आज से पंडालों के उद्घाटन का दौर
एक तरफ बाजारों में रेडी टू वियर की खरीददारी अपने चरम पर है तो दूसरी तरफ पूजा कमेटियांपंडाल भी आयोजन की तैयारियों में मशगूल है। महालया के साथ ही कुछ पूजा पंडालों के उद्घाटन का दौर शुरू होगा। तो कुछ जगहों पर उद्धाटन की तैयारी जोरशोर सेचल रही है। कारीगरों की ओर से युद्धस्तर पर पंडाल को अंतिम रूप दिया जा रहा है तो साज सज्जा वाले भी अंतिम चरण में जुटे हैं। पूजा आयोजक कोविड प्रोटोकॉल के अनुरूप सरकार की जारी दिशा निर्देश का पालन करने पर ध्यान देते हुए कार्य कर रहे है। सडक़ों किनारे पूजा प्रायोजक तथा बड़ी-बड़ी कम्पनियों के विज्ञापनों के बैनरों से पट गए है।
———————
मां दुर्गा को केवल लाल फल अर्पित करने का विधान
कोलकाता। उधर पूजा से पहले ही फल मंडी में तेजी आ गई। मछुआ फल मंडी में सेव से लेकर अनार, अंगूर आदि फलों की बिक्री जोरशोर से हो रही है। महानगर के विभिन्न पंडितों का कहना है कि मां दुर्गा को केवल लाल फल अर्पित करने का विधान है। पं. अशोक भादानी, पं. त्रिलोकीनाथ आदि के अनुसार उसमें भी खास तौर पर अनार देवी दुर्गा को विशेष प्रिय है। इसे देखते हुए मछुआ फल मंडी में सेव, अनार, नागफल, संतरे आदि फलों की बिक्री बढ़ गई है।………………..
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो