scriptबंगाल में आलू में रंग मिलाया तो खैर नहीं- दासगुप्ता | West Bengal Govt. won't tolerate colour mixing in Potato | Patrika News

बंगाल में आलू में रंग मिलाया तो खैर नहीं- दासगुप्ता

locationकोलकाताPublished: Sep 23, 2018 10:35:32 pm

Submitted by:

Prabhat Kumar Gupta

पश्चिम बंगाल सरकार आलू में रंग मिलाने का धंधा बर्दाश्त नहीं करेगी। इससे बीमारी होने का खतरा होता है। राज्यवासियों को रंग युक्त आलू के सेवन से दूर रखने के मुद्दे पर सरकार कठोर है।

kolkata west bengal

बंगाल में आलू में रंग मिलाया तो खैर नहीं- दासगुप्ता

– कहा, जिलों में अभियान चलाएगी पुलिस
कोलकाता.

पश्चिम बंगाल सरकार आलू में रंग मिलाने का धंधा बर्दाश्त नहीं करेगी। इससे बीमारी होने का खतरा होता है। राज्यवासियों को रंग युक्त आलू के सेवन से दूर रखने के मुद्दे पर सरकार कठोर है। आलू उत्पादक जिलों में इसके खिलाफ अभियान चलाया जाएगा। राज्य के कृषि विपणन मंत्री तपन दासगुप्ता ने आलू कारोबारियों को चेतावनी देते हुए कहा कि सरकार आलू के मूल्यों में उतार-चढ़ाव को बर्दाश्त कर लेगी पर आलू में रंग या पीली मिट्टी मिलाने को कभी बढ़ावा नहीं दे सकती। बर्दवान टाउन हॉल में आलू किसानों व कारोबारियों के कार्यक्रम में दासगुप्ता ने कहा कि अधिक मुनाफा कमाने के लालच में कारोबारियों का एक वर्ग आलू में रंग या पीली मिट्टी मिला रहा है। कृषि वैज्ञानिकों के अनुसार रंगयुक्त आलू का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। यह जानने के बाद सरकार किसी भी हालत में इसकी मान्यता नहीं दे सकती। कृषि विपणन मंत्री ने कहा कि सरकार ऐसे कारोबारियों के खिलाफ अभियान चला रही है। हाल ही में हुगली के सिंगुर में अभियान चलाकर पुलिस ने 10 क्विंटल रंगयुक्त आलू जब्त किया है। राज्य सरकार कारोबारियों में स्वच्छता लाना चाह रही है।
आलू बीज पर स्वनिर्भरता-
दासगुप्ता ने बताया कि राज्य सरकार आलू बीज के उत्पादन के मामले में स्वनिर्भर होने की दिशा में आगे बढ़ रही है। पश्चिम बंगाल में सालाना 4 लाख टन आलू बीज की खपत है। इसके लिए राज्य के किसानों को पंजाब समेत दूसरे राज्यों पर निर्भर रहना पड़ता था। किसानों को आलू का प्रमाणित बीज उपलब्ध कराने के लिए कृषि विभाग ने टिशू कल्चर अपनाया है। राज्य के 5 जिलों में आलू की विभिन्न प्रजातियों की खेती करने के लिए जमीन की पहचान की जा चुकी है। आलू के अगले सीजन में कृषि विभाग ज्योति और चंद्रमुखी आलू के अलावा दूसरी प्रजाति का आलू की खेती को बढ़ावा देगा। इसके लिए किसानों में जागरूकता फैलाई जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो