scriptWest Bengal: पांच जुलाई से खुलेगा मायापुर का इस्कॉन मंदिर | West Bengal: ISKCON Temple of Mayapur will open from July 5 | Patrika News

West Bengal: पांच जुलाई से खुलेगा मायापुर का इस्कॉन मंदिर

locationकोलकाताPublished: Jul 03, 2020 09:13:42 pm

मायापुर का इस्कॉन मंदिर का कपाट 5 जुलाई से श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा। लगभग 90 दिनों के बाद इस्कॉन का वैश्विक मुख्यालय मायापुर स्थित इस्कॉन चंद्रदेव मंदिर का द्वार श्रद्धालुओं, तीर्थयात्रियों और आगंतुकों के लिए खुल जाएगा। कोविड -19 महामारी से बचाव के ठोस उपाय के साथ श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश की अनुमति…

West Bengal: पांच जुलाई से खुलेगा मायापुर का इस्कॉन मंदिर

West Bengal: पांच जुलाई से खुलेगा मायापुर का इस्कॉन मंदिर

कोलकाता
मायापुर का इस्कॉन मंदिर का कपाट 5 जुलाई से श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा। लगभग 90 दिनों के बाद इस्कॉन का वैश्विक मुख्यालय मायापुर स्थित इस्कॉन चंद्रदेव मंदिर का द्वार श्रद्धालुओं, तीर्थयात्रियों और आगंतुकों के लिए खुल जाएगा। कोविड -19 महामारी से बचाव के ठोस उपाय के साथ श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी।
मायापुर प्रशासनिक परिषद के वाइस चेयरमैन माधव गौरांग दास ने बताया कि दर्शन का समय केवल सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे के बीच होगा। सभी आगंतुकों को मुख्य द्वार और गैमन गेट से प्रवेश करना होगा, जहां प्रत्येक वाहन को सैनिटाइज किया जाएगा। उसके बाद आगंतुकों की स्क्रीनिंग की जायएगी और फिर मंदिर परिसर में प्रवेश करने से पहले आगंतुक को सैनिटाइज किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाएगा कि आगंतुक ठीक से मास्क पहने हों। भीड़ नियंत्रण की एक उचित प्रणाली स्थापित की गई है। सोशल डिस्टेन्सिंग के लिए उचित प्रबंध किया गया है। परिसर के अंदर आगंतुक की आवाजाही की निगरानी सीसीटीवी कैमरों लगाए गए हैं। मंदिर के परिसर, रेस्तरां, शौचालय आदि प्रत्येक दिन सैनिटाइज किये जाएंगे। आगंतुकों की सुविधा के लिए प्रसादम को दोपहर में वितरित किया जाएगा और यह नि:शु ल्क होगा।
उन्होंने कहा भक्तों और आगंतुकों की सुरक्षा के लिए मंदिर खोलने के लिए थोड़ा अतिरिक्त समय लिया गया। यह सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त उपकरण और उचित बुनियादी ढांचा की व्यवस्था की गई है।
उल्लेखनीय है कि दुनिया के विभिन्न हिस्सों से प्रत्येक वर्ष 70 लाख से अधिक लोग मायापुर, श्री चैतन्य महाप्रभु के जन्म स्थान और इस्कॉन के मुख्यालय में आते हैं। वर्षों से मायापुर न केवल पश्चिम बंगाल बल्कि पूरी दुनिया का एक महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल बन गया है। हालांकि इस वर्ष वैश्विक महामारी ने दुनिया भर के उन भक्तों, तीर्थयात्रियों और आगंतुकों को बुरी तरह प्रभावित किया, जो आध्यात्मिक ज्ञान की खोज में यहां आते हैं और हरिनाम संकीर्तन के आनंदमय सागर में डूब जाते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो