scriptWest Bengal: फर्जी खबरों के खिलाफ कोलकाता पुलिस ने दी चेतावनी | West Bengal: Kolkata Police warns against fake news | Patrika News

West Bengal: फर्जी खबरों के खिलाफ कोलकाता पुलिस ने दी चेतावनी

locationकोलकाताPublished: Aug 14, 2020 02:08:25 am

कोलकाता पुलिस ने सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं को आगाह किया है और उनसे फर्जी समाचार पोस्ट करने से परहेज करने को कहा है।पुलिस कमिश्नर अनुज शर्मा ने ट्विटर पर लिखा है कि फ़ेक-न्यूज़ फैलाना आपको मुश्किल में डाल सकता है! ठीक से सत्यापित करने से पहले सोशल मीडिया पर किसी भी संदेश / पोस्ट को अग्रेषित न करें…

West Bengal: फर्जी खबरों के खिलाफ कोलकाता पुलिस ने दी चेतावनी

West Bengal: फर्जी खबरों के खिलाफ कोलकाता पुलिस ने दी चेतावनी

कोलकाता

कोलकाता पुलिस ने सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं को आगाह किया है और उनसे फर्जी समाचार पोस्ट करने से परहेज करने को कहा है।पुलिस कमिश्नर अनुज शर्मा ने ट्विटर पर लिखा है कि फ़ेक-न्यूज़ फैलाना आपको मुश्किल में डाल सकता है! ठीक से सत्यापित करने से पहले सोशल मीडिया पर किसी भी संदेश / पोस्ट को अग्रेषित न करें।
बेंगलुरु में भीड़ की हिंसा की खबरों के बीच पुलिस सतर्क हो गई, जिसमें तीन लोग मारे गए हौं और कई घायल हो गए हैं। पुलिस ने कहा कि हिंसा एक सोशल मीडिया पोस्ट के बाद भड़की। उसके बाद पश्चिम बंगाल में भी कम्युनल पोस्ट किए जा रहे हैं जिसे लेकर पुलिस ने सतर्कता बरतनी शुरू कर दी है।
पुलिस सूत्रों ने कहा कि अप्रैल-मई में, बंगाल पुलिस और कोलकाता पुलिस, दोनों ने एक समन्वित कदम में, कई सौ प्राथमिकी दर्ज कीं और लगभग 200 लोगों पर फर्जी खबरें साझा करने के आरोप में मुकदमा चलाया। पुलिस सूत्रों ने कहा कि इनमें से कुछ पोस्ट भड़काऊ भी थे और सांप्रदायिक नफरत फैलाने के उद्देश्य से किए गए थे।
पुलिस ने कहा कि वे सोशल मीडिया साइटों के नोडल अधिकारियों के साथ भी संपर्क में हैं और इस तरह के पोस्ट को डिलीट करने के लिए लगातार तत्पर हैं।
पुलिस के अनुसार, राज्य और शहर दोनों पुलिस साइबर विंग ऐसे अपराधियों की पहचान करने और उन पर मुकदमा चलाने की कोशिश में सोशल मीडिया पोस्टों की निगरानी कर रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो