WEST BENGAL---कला के कैनवास पर कलाकारी

न कोई ट्रेनिंग, न क्लास, फिर भी कला के कैनवास पर कलाकारी में पारंगत

By: Shishir Sharan Rahi

Published: 15 Sep 2021, 06:12 PM IST

WEST BENGAL--कोलकाता (शिशिर शरण राही).न कोई ट्रेनिंग, न क्लास, फिर भी कला के कैनवास पर कलाकारी में पारंगत। उस्ता कला सहित ऑयल पेन्टिंग्स, ग्राफिक्स व में नीलम सेठिया ने कला जगत में खास मुकाम बनाया। पारम्परिक मारवाडी परिवार की बहू होने के बावजूद नीलम का कला के प्रति समर्पित होना एक मिसाल है।

महाकवि कन्हैयालाल सेठिया की पौत्रवधू

राजस्थान के महाकवि पद्मश्री कन्हैयालाल सेठिया की पौत्रवधू प्रवासी राजस्थानी नीलम सेठिया ने बीकानेर की प्रसिद्ध उस्ता कला (ऊंट की खाल पर स्वर्ण मीनाकारी और मुनव्वत कार्य) में महारत हासिल की है। नीलम ने पहली बार इस कला के जरिए कन्हैयालाल सेठिया की तस्वीर को कैनवास पर उकेरा। जिसे बिड़ला सभागार में सेठिया की 100 वीं जयंती पर प्रदर्शित भी किया गया।एम कॉम तक की शिक्षा प्राप्त नीलम ने कूंची चलाने के लिए किसी संस्थान से कोई प्रशिक्षण नहीं लिया। बचपन से ही स्कूली शिक्षा के दौरान पेन्टिंग्स का शौक चढ़ा। उस्ता कलाकृति के साथ बादल आर्ट, ऑयल पेंटिंग्स और मिक्स मीडिया आदि पर उनकी पकड़ है।बंगाल के पूर्व राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी ने इनकी कला प्रदर्शनी को सराहा था। कोरोना काल में ऑनलाइन राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी में उन्होंने भाग लिया। जीतो कोलकाता की ओर से सर्टिफिकेट ऑफ एप्रेसिएशन और कलामंदिर में सृजन अवार्ड से सम्मानित किया गया था। नीलम की पहली प्रदर्शनी कोलकाता में एकेडमी ऑफ फाइन आर्ट्स में लगी थी।

--बीकानेर की मूल निवासी

मूल रूप से बीकानेर की निवासी नीलम का जन्म कोलकाता में ही हुआ। समाजसेवा को लक्ष्य बनाकर भारतीय पौराणिक कथा, प्रकृति से प्रभावित होकर वे अपने कैनवास में रंग भरती हैं। बचपन से ही कला में रुचि थी। बीकानेर के उस्ता मोहल्ला और उस्तों की बारी में आज भी अनेक कलाकार हैं। उस्ता कला की अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक पहचान है।परिवार में पति गौतम सेठिया, बेटा श्रीमंगलम सेठिया और एक बिटिया शुभश्री सेठिया है। उनके कला प्रदर्शन में श्वसुर जेपी सेठिया, पति गौतम सेठिया व ससुराल पक्ष के सभी सदस्यों का उन्हें भरपूर समर्थन रहता है।

Shishir Sharan Rahi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned