scriptWEST BENGAL—प्रधानमंत्री मोदी का मुद्रामंत्र ! | WEST BENGAL NEWS | Patrika News

WEST BENGAL—प्रधानमंत्री मोदी का मुद्रामंत्र !

locationकोलकाताPublished: Sep 20, 2021 11:36:49 pm

Submitted by:

Shishir Sharan Rahi

प्रथम भारतीय स्वर्ण सिक्के जारी किए, सिक्कों का साइज व डिजाइन नए आकार में01 से 20 रुपये तक के नए सिक्के जारी, पहली बार प्रचलन में आया 20 रुपये का सिक्का
(पत्रिका एक्सक्लूसिव)

WEST BENGAL---प्रधानमंत्री मोदी का मुद्रामंत्र !

WEST BENGAL—प्रधानमंत्री मोदी का मुद्रामंत्र !

शिशिर शरण राही
कोलकाता. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के संभवत पहले ऐसे प्रधानमंत्री होगे जिन्होंने देश की प्रचलित मुद्रा में भारी बदलाव कर दिया । पिछले सात वर्षों में मोदी ने सिक्कों और करेंसी नोटों की नई साइज और डिजाइन पेश की । नई सीरीज के करेंसी नोटों में उन प्राचीन धरोहरों को तवज्जो दी गई जिन्हें यूनेस्को ने विश्व धरोहर घोषित किया है। सिक्कों के जानकार, अध्ययनकर्ता और संग्रहकर्ता सुधीर लुणावत ने बताया कि मोदी के कार्यकाल में 01 से 20 रुपये तक के नए सिक्के जारी हुए। 20 रुपये का सिक्का पहली बार प्रचलन में आया। इसमें 12 कोण वाला 20 रुपये का सिक्का लोगों को खूब भाया ।
सोने के सिक्के

भारतीय स्वर्ण सिक्का पहला राष्ट्रीय स्वर्ण सिक्का है जिसमें एक तरफ अशोक चक्र की छवि और दूसरी तरफ महात्मा गांधी का चेहरा है। यह सिक्का वर्तमान में 5 ग्राम, 10 ग्राम और 20 ग्राम के मूल्य वर्ग में उपलब्ध है! यह भारत देश मे बना 999 के साथ 24 कैरेट शुद्धता का पहला स्वर्ण सिक्का है ! इससे पहले देश मे सोने के सिक्के विदेशों से बनकर आते थे या गैर सरकारी संस्थाओं द्वारा बना कर बेचे जाते रहे है । प्रधानमंत्री मोदी ने 5 नवम्बर 2015 को यह सिक्का जारी किया था।
44 स्मारक सिक्के

मोदी के कार्यकाल में पिछले सात वर्षो में 44 स्मारक के सिक्के जारी हुए। ये एक रिकॉर्ड है। इन सिक्कों की लिस्ट में पहला स्थान पूर्व प्रधानमंत्री पं. जवाहरलाल नेहरू की 125 वीं जयंती पर और 44 वें नंबर पर इस्कॉन संस्थापक प्रभुपाद की 125 वीं जयंती पर जारी सिक्का है। वैसे तो आजादी के बाद 75 वर्षो में देश में कई तरह के स्मारक सिक्के जारी हुए।
संवेदना सिक्का

मोदी के कार्यकाल में देश में पहली बार जलियांवालाबाग नरसंहार की शताब्दी पर ( 2019 ) 100 रुपये का संवेदना सिक्का जारी किया गया । देश में अक्सर विशेष अवसरों को यादगार बनाने के मकसद से कई तरह के स्मारक सिक्के जारी होते रहे लेकिन इनमें भी कुछ ऐसे नए मूल्यवर्ग के स्मारक सिक्के पहली बार मोदी के कार्यकाल में ही जारी हुए और इन सभी का अनावरण भी उन्होंने खुद किया। इसमें १२५, २००, २५०, ३५०, ५००, ५५० के सिक्के शामिल हैं।
टकसाल मे बनते है

ऐसे सभी तरह के स्मारक सिक्के देश के लिए मुद्रा का निर्माण करने वाली संस्था भारत प्रतिभूति मुद्रण तथा मुद्रा निर्माण निगम लिमिटेड बनाती है।ये भारत सरकार की मणिरत्न श्रेणी की कंपनी है और इसी संस्था के अधीन टकसाल जिस सिक्के का निर्माण करती है वो इनको अंकित मूल्य से कई गुना अधिक प्रीमियम कीमतों पर बेचती है। इससे देश का राजस्व बढ़ता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो