scriptWEST BENGAL NEWS | WEST BENGAL WIRE-महानगर उलझा तारों के मकडज़ाल में | Patrika News

WEST BENGAL WIRE-महानगर उलझा तारों के मकडज़ाल में

हादसों को न्योता, तारों के गुच्छे में फंसकर जा चुकी है बाइक सवार युवक की जा,
फिर भी विभाग बेपरवाह

कोलकाता

Published: July 21, 2022 05:59:42 am

BENGAL WIRE-कोलकाता (शिशिर शरण राही)। फिरंगी काल की देश की सांस्कृतिक राजधानी सिटी ऑफ ज्वॉय आज WIRES के मकडज़ाल में उलझ कर रह गई। कहने को कोलकाता METRO CITY की श्रेणी में शुमार है पर महानगर के अनेक स्थानों में रोड किनारे, घरों और दुकानों के पास पोल पर लटकते बिजली- केबल तार मुसीबत का सबब बन गए हैं। विडंबना यह है कि पोल पर लटकते तारों की चपेट में आकर कई हादसे हो चुके फिर भी आला अधिकारियों के कानों पर जूं तक नहीं रेंगी। पार्क सर्कस में रोड पर फैले केबल के तारों में फंसकर बाइक सवार युवक की मौत तक हुई थी। इन सब जानकारी होने के बावजूद न तो संबंधित विभाग के आला अधिकारियों और न जनप्रतिनिधियों ने इसके निराकरण की दिशा में अबतक कोई ठोस पहल की।छोटी-छोटी दुकानों, झुग्गी झोपडियां और मकानों के समीप लटकते बिजली के तार इस खूबसूरत मेट्रो में एक तरह से काला धब्बा के समान हैं।
------
WEST BENGAL WIRE-महानगर उलझा तारों के मकडज़ाल में
WEST BENGAL WIRE-महानगर उलझा तारों के मकडज़ाल में
ये सबसे ज्यादा प्रभावित स्थान
----एमजी रोड से लेकर बड़तल्ला स्ट्रीट, कॉटन स्ट्रीट, हसपोकरिया, बांसतल्ला, नलिनी सेठ रोड, मालापाड़ा, आलूपोस्ता, ढाकापट्टी हो या संकरी गलियों का दृश्य। जिधर भी नजर जाती है तारों का जाल बिछा है। केबल और ब्रॉडबैण्ड कनेक्शन के बेतहाशा झूलते लटकते तार अनहोनी को आमंत्रण दे रहे। आलम यह है कि एक एक मकान के आगे सैकड़ों की संख्या में एक दूसरे से उलझे तार लटक रहे हैं। जिस पर किसी का कोई ध्यान नहीं है। समस्या काफी पुरानी है लेकिन इसका हल न करने के कारण दिनोंदिन बढ़ती जा रही। रात में बिजली लाइन पर लोड अधिक रहता है। ऐसे में स्पार्किंग, शॉर्ट सर्किट और लाइन टूटने की आशंका ज्यादा रहती है। महानगर के पॉश इलाकों को छोड?र ज्यादातर क्षेत्र ऐसे हैं जहां यह समस्या है। बिजली के लटकते तारों के मामूली हवा में टूटकर गिरने से कभी भी अनहोनी की आशंका बनी रहती है।
------मेयर के निर्देशों की भी उड़ी धज्जियां
----
उल्लेखनीय है कि मंत्री व कोलकाता के मेयर फिरहाद हकीम ने कुछ समय पहले इन कारों को हटाने को कहा था इसके बावजूद हालात जस के तस बने हुए हैं। इससे पहले बड़ाबाजार स्थित बागड़ी मार्केट अग्निकांड के बाद तत्कालीन मेयर शोभन चटर्जी ने इधर-उधर बेतरतीब तरीके से लटके तारों को हटाने के निर्देश संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए थे। ताकि कोई अनहोनी न हो। इन दोनों मेयर के आदेशों की धज्जियां उड़ा दी गई।
-------इनका कहना है
---
वार्ड 22 से नगर निगम की पार्षदा मीनादेवी पुरोहित ने मंगलवार को पत्रिका को बताया कि कारपोरेशन की मीटिंग में इस मुद्दे को उठाया था। लेकिन न कोई संतोष जनक जवाब मिला और न इसके समाधान के लिए उचित करवाई के कदम उठाए गए। उन्होंने कहा कि बिजली, टेलीफोन और केबल के तार जगह जगह पर झूल रहे हैं। इससे सत्यनारायण भगवान की शोभायात्रा हो या जैन समाज द्वारा निकाली जाने वाली शोभायात्रा। सभी में असुविधा होती है। वार्ड प्रतिनिधि होने के नाते समय समय पर मैंने तारों को ठीक करने का प्रयास किया लेकिन जब तक निगम उचित कदम नहीं उठाएगा तबतक इससे निजात दिलाने में सफलता नहीं मिलेगी।
खुले तार से करंट से मौत, नहीं थम रहा सिलसिला
राजाबाजार में एक किशोर और हावड़ा में साइकिल सवार की जा चुकी है जान
लैंपपोस्ट के खुले तार से करंट से 2 जुलाई शाम को कोलकाता में टयूशन से लौटते समय स्ट्रीट लाइट के पोल छूने से राजाबाजार में 13 साल के किशोर मोहम्मद फैजान की मौत हुई थी। जबकि उधर हाव?ा के उलबेडि?ा में साइकिल सवार सुब्रत मंडल की करंट से जान गई थी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

'स्मोक वार्निंग' के कारण मालदीव जा रही 'गो फर्स्ट' की फ्लाइट की हुई कोयंबटूर में इमरजेंसी लैंडिंगHimachal Pradesh News: रामपुर के रनपु गांव में लैंडस्लाइड से एक महिला की मौत, 4 घायलMaharashtra Politics: चंद्रशेखर बावनकुले बने महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष, आशीष शेलार को मिली मुंबई की कमानममता बनर्जी को बड़ा झटका, TMC के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पवन वर्मा ने पार्टी से दिया इस्तीफामाकपा विधायक ने दिया विवादित बयान, जम्मू-कश्मीर को बताया 'भारत अधिकृत जम्मू-कश्मीर'गुजरात चुनाव से पहले कांग्रेस का बड़ा ऐलान, सरकार बनी तो किसानों का तीन लाख तक का कर्ज होगा माफBJP का महागठबंधन पर बड़ा हमला, सांबित पात्रा बोले- नीतीश-तेजस्वी के साथ आते ही बिहार में जंगलराज शुरूबिहार कैबिनेट पर दिल्ली में मंथन, आज शाम सोनिया गांधी से मिलेंगे तेजस्वी यादव, 2024 के PM कैंडिडेट पर बोले नीतीश कुमार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.