script

WEST BENGAL DENGUE–गिरा पारा तो कम हुई डेंगू मरीजों की संख्या

locationकोलकाताPublished: Nov 30, 2022 03:03:56 pm

Submitted by:

Shishir Sharan Rahi

बोले महानगर के डॉक्टर्स, खत्म होने के कगार पर डेंगू, मामले हल्के होने लगे ,एक सप्ताह में डेंगू रोगियों में 50 फीसदी तेज गिरावट

WEST BENGAL DENGUE--गिरा पारा तो कम हुई डेंगू मरीजों की संख्या

WEST BENGAL DENGUE–गिरा पारा तो कम हुई डेंगू मरीजों की संख्या

BENGAL DENGUE-कोलकाता। तापमान में गिरावट के साथ कोलकाता में डेंगू के मरीजों की संख्या कम होने लगी है। इसके मामले हल्के होने लगे हैं। कई अस्पतालों में पिछले एक सप्ताह में डेंगू के रोगियों में 50 फीसदी की तेज गिरावट देखी गई। यह कहना है डॉक्टरों का। डॉक्टरों को उम्मीद है कि एक हफ्ते में इसका प्रकोप कम हो जाएगा। एएमआरआई के सीईओ रूपक बरुआ ने कहा कि एएमआरआई अस्पतालों में इसकी तीन इकाइयों में रोगियों की संख्या एक सप्ताह पहले के 60-65 से घटकर सोमवार को 33 हो गई। डेंगू के रोगियों की संख्या पिछले सात दिनों में आधी हो गई है जो एक अच्छा संकेत है। पिछले सप्ताह तक, लगभग इतनी ही संख्या में डेंगू के रोगियों को भर्ती किया जा रहा था और हर दिन छुट्टी दे दी गई थी। लेकिन तब से प्रवेश की संख्या में गिरावट आई है और अब गंभीर मरीज नहीं मिल रहे हैं। उधर पीयरलेस अस्पताल में डेंगू के मरीजों की संख्या एक सप्ताह पहले के 33 से घटकर सोमवार को केवल 14 रह गई। पीयरलेस के सीईओ सुदीप्त मित्रा ने कहा कि पुरुष और महिला रोगियों की समान संख्या है और कोई भी क्रिटिकल केयर में नहीं है।
—–नए दाखिले कम हो गए
नए दाखिले कम हो गए हैं और मामले अब हल्के हैं। इसप्रवृत्ति से संकेत मिलता है कि इसका प्रकोप बहुत तेजी से कम हो रहा है। उधर कोलकाता में न्यूनतम तापमान पिछले कुछ दिनों से लगातार गिर रहा है। रविवार को पारा गिरकर 16.5 डिग्री सेल्सियस पर और सोमवार को मामूली बढक़र 17 डिग्री पर पहुंच गया। अगले 48 घंटों में 17 डिग्री रहने का अनुमान है।
——शुरुआती सर्द ने डेंगू प्रसार रोकने में मदद की
क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जीके दास का कहना है कि उत्तर-पश्चिमी हवा चल रही है जिससे पारा लुढक़ गया है। यह प्रवाह जारी रहेगालेकिन तुरंत अधिक तीव्र नहीं हो सकता। इसलिए पारा अभी और नीचे नहीं जा सकता। आरएन टैगोर इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियक साइंसेज (आरटीआईआईसीएस) के इंटेंसिविस्ट सौरेन पांजा ने कहा कि शुरुआती सर्द ने डेंगू के प्रसार को रोकने में मदद की है। हल्की सर्दी की शुरुआत के साथ, एडीज एजिप्टी मच्छर के प्रजनन के लिए परिस्थितियां प्रतिकूल हो गई हैं। पांजा ने कहा कि चूंकि अब परिस्थितियां शुष्क हैं प्रजनन के आधार कम हो गए हैं और प्रसार स्वाभाविक रूप से कम हो रहा है। लेकिन इसमें एक और सप्ताह लग सकता है संख्या और अधिक नीचे आने के लिए। मेडिका सुपरस्पेशलिटी अस्पताल में पिछले हफ्ते से डेंगू के मरीजों की संख्या में तेजी से गिरावट देखी गई है, जब यहां 17-20 मरीज थे। मेडिका के चिकित्सा निदेशक अमित रे ने कहा कि 25 नवंबर को यह घटकर 12 और अब ८ रह गया है। वुडलैंड्स अस्पताल में सोमवार को डेंगू के 11 मरीज भर्ती हुए थे। वुडलैंड्स मल्टीस्पेशियलिटी हॉस्पिटल की एमडी और सीईओ डॉ रूपाली बसु के मुताबिक पिछले 10 दिनों में औसत डेंगू ऑक्यूपेंसी में कोई बदलाव नहीं आया लेकिन पिछले 10 दिनों की औसत डेली ऑक्यूपेंसी 25 की तुलना में यह एक महत्वपूर्ण गिरावट है।आरएन टैगोर इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियक साइंसेज में मरीजों की संख्या नवंबर के दूसरे सप्ताह में 19 से गिरकर पिछले सप्ताह सात हो गई। सोमवार को सिर्फ चार मरीज आए थे।

ट्रेंडिंग वीडियो