scriptWEST BENGAL NEWS | WEST BENGAL PADM BHUSHAN DR. DEVENDRA TAJ MEHTA | Patrika News

WEST BENGAL PADM BHUSHAN DR. DEVENDRA TAJ MEHTA

locationकोलकाताPublished: Dec 29, 2023 05:56:56 pm

Submitted by:

Shishir Sharan Rahi

विकलांगों को निशुुल्क जयपुर फुट उपलब्ध कराने के लिए देश-दुनिया में मशहूर महावीर विकलांग सेवा समिति के संरक्षक पद्म भूषण डॉ. देवेंद्र राज मेहता आज मायूस चेहरों पर मुस्कान बिखेर रहे हैं.

WEST BENGAL PADM BHUSHAN DR. DEVENDRA TAJ MEHTA
WEST BENGAL PADM BHUSHAN DR. DEVENDRA TAJ MEHTA
जब वे जैसलमेर में कलक्टर थे तब वे सड़ हादसे में बाल-बाल बचे गए। पत्रिका से खास भेंट में मेहता ने कहा कि तब मरने की नौबत आ गई थी। ये उनका दूसरा जीवन है। मेहता ने शायरनामा अंदाज में कहा कि उनकी जमात में शामिल होइए जिनके दिल में दर्द है। अखिल भारतवर्षीय मारवाड़ी सम्मेलन के 89वें स्थापना दिवस समारोह में उन्हें मारवाड़ी सम्मेलन राजस्थानी व्यक्तित्व सम्मान-2022 प्रदान किया गया। इस दौरान उन्होंने पत्रिका के साथ अपने सामाजिक जीवन की शुरुआत, अनुभव, आनंद के बारे में जानकारी साझा की।
--बापू के भजन से मिली दिव्यांगों की सेवा की प्रेरणा
मेहता ने कहा कि वे मायूसी से मुस्कान तक की यात्रा के साक्ष्य का आनंद लेते हैं। महावीर विकलांग समिति द्वारा अब तक 22 लाख से अधिक लोगों को कृत्रिम अंग, कैलिप्र्स प्रदान करने के सवाल के जवाब में मेहता ने कहा कि महात्मा गांधी के भजन---वैष्णव जन तो तेने कहिये, जे पीर परायी जाणे रे से उन्हें दिव्यांगों की मदद करने की प्रेरणा मिली। 1995 से 2002 तक सेबी के अध्यक्ष के रूप में कार्य करने के अलावा वे 1992 से 1995 तक भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर भी रह चुके हैं। उन्होंने कहा कि अब तक 42 देशों में 140 कैंप वे लगा चुके हैं जिसमें देश के नक्सल प्रभावित इलाके भी शामिल हैं। मेहता ने कहा कि मारवाड़ी होने पर उन्हें गर्व है।
--27 देशों में दान कर चुके 14 लाख जयपुर फुट
अब तक 14 लाख जयपुर फुट विश्व के 27 देशों में वे दान कर चुके हैं जिसमें अफगानिस्तान, पाकिस्तान, सोमालिया, सूडान और जाम्बिया भी शामिल हैं। समाज के प्रति उनकी बहुमूल्य सेवाओं को मान्यता देते हुए 2008 में उन्हें राष्ट्रपति द्वारा पद्म भूषण से सम्मानित किया गया। वे कुष्ठ रोगियों के लिए एक केंद्र भी चला रहे हैं। मेहता भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति के संस्थापक और मुख्य संरक्षक हैं जो विकलांगों के लिए कृत्रिम अंग, कैलिपर्स आदि मुफ्त लगाने के मामले में दुनिया का बड़ा संगठन है।

ट्रेंडिंग वीडियो