scriptइस राज्य के ‘मिनी राजस्थान’ में दिवाली पर छाया बूम, जानिए क्या है इस बार खास? | WEST BENGAL NEWS: BAZAAR--BOOM-BOOM BEFORE DIWALI | Patrika News

इस राज्य के ‘मिनी राजस्थान’ में दिवाली पर छाया बूम, जानिए क्या है इस बार खास?

locationकोलकाताPublished: Oct 19, 2019 05:47:02 pm

Submitted by:

Shishir Sharan Rahi

WEST BENGAL NEWS: BAZAAR–BOOM-BOOM BEFORE DIWALI–हाईटेक युग में भी मिट्टी के दीये की मांग अधिक, दीपोत्सव पर खरीदारों से बाजार गुलजार , दुकानों में खरीदारों का लगा जमघट, सोने-चांदी में तेजी के बावजूद ग्राहकी पिक पर

इस राज्य के ‘मिनी राजस्थान’ में दिवाली पर छाया बूम, जानिए क्या है इस बार खास?

इस राज्य के ‘मिनी राजस्थान’ में दिवाली पर छाया बूम, जानिए क्या है इस बार खास?

कोलकाता. रोशनी के पर्व दीपावली के नजदीक आने के साथ ही शुक्रवार से महानगर के बाजार गुलजार हो गए। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के मिनी राजस्थान के नाम से मशहूर बड़ाबाजार में रौनक नजर आने लगी है। एक तरफ शादी-विवाहों की खरीदारी तो दूसरी तरफ धनतेरस के मद्देनजर चांदी के बर्तनों की बुकिंग अभी से ही शुरू हो गई। दीपावली के लिए बाजार पूरी तरह सज गए हैं। टेराकोटा के दीयों से ले रंग-बिरंगी कैंडल्स, इलेक्ट्रॉनिक लाइट्स और गिफ्ट पैक से बाजार गुलजार है। बड़ाबाजार के कलाकार स्ट्रीट, सर हरिराम गोयनका स्ट्रीट, बड़तल्ला स्ट्रीट, माहेश्वरी भवन वाली गली, सत्संग भवन, नीमतल्ला समेत शायद ही कोई ऐसी जगह-दुकान बची हो जहां शुक्रवार रात तक खरीदारों का जमघट न लगा हो। कई स्थानों पर वाहन चलाना तो दूर पैदल चलना तक मुश्किल था। सोने-चांदी के दुकानदारों ने कहा, उम्मीद है कि इस बार धनतेरस तक बाजार में बूम रहेगा। सोने-चांदी में तेजी के बावजूद ग्राहकी बनी है। उद्यमी गिफ्ट के लिए चांदी के सिक्के-बर्तन बुक करा रहे हैं। एक सर्राफा व्यवसायी ने कहा कि सर्राफा बाजार ही एकमात्र ऐसा मार्केट है जो ऑनलाइन नहीं है। इस पर किसी तरह का प्रभाव नहीं पड़ा है। इसके चलते अच्छी ग्राहकी चल रही है और धनतेरस पर भी बेहतर बिक्री की आशा है। बड़ाबाजार के सर हरिराम गोयनका स्ट्रीट के सजावटी दुकान के दुकानदार प्रवासी राजस्थानी बद्रीचावला ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से बाजार में मंदी छाई थी लेकिन प्रकाश पर्व के नजदीक आते ही खरीदारी बढ़ गई है। उनकी दुकान पर भारी संख्या में इन दिनों सिंहासन, माला, बंधनवार, पूजा थाल, शुभ-लाभ आदि खरीदने के लिए खरीदारों का तांता लगने लगा है।
हाईटेक युग में भी माटी के दीये की मांग अधिक
आज के इस हाईटेक, आधुनिक और वैज्ञानिक युग में भले ही युवा पीढी पर पश्चिमी सभ्यता-संस्कृति का असर पड़ा हो लेकिन इसके बावजूद आज भी मिट्टी के दीपकों की मांग बड़ाबाजार में सबसे ज्यादा नजर आई। कलाकार स्ट्रीट एसी मार्केट के समीप मिट्टी के दीपक बेचने वाले प्रेमचंद सोनकर ने पत्रिका संवाददाता से बातचीत में यह बात कही। उनके दुकान पर 5, 20, 36 और 40 रूपए दर्जन तक के मिट्टी दीपक खरीदने वालों की भीड़ लगी रही। यही हालत सोने-चांदी के दुकानों पर नदर आया।
सर्राफा बाजार को बड़ी उम्मीद

सोना-चांदी के भावों में ज्यादा उतार–चढाव के आसार नहीं हैं। इसलिए सर्राफा कारोबारियों को कोलकाता -हावड़ा सहित आसपास के स्थानों में दिवाली तक करोड़ों के कारोबार की उम्मीद लगी है।
दिवाली तक खास पुष्य नक्षत्र 2 दिन
उधर श्रीराधे पंचांग के संपादक व ज्योतिषाचार्य पंडित मनीष पुरोहित ने पत्रिका से खास बातचीत में शुक्रवार को बताया कि इस बार धनतेरस 25, छोटी दिवाली 26 और मुख्य दिवाली 27 अक्टूबर को है। 5 दिनों तक दीपोत्सव त्योहार रहेगा। दिवाली तक सबसे खास पुष्य नक्षत्र 2 दिन रहेगा। यह नक्षत्र 21 अक्टूबर की शाम 5.3 से शुरू होकर दूसरे दिन 22 अक्टूबर 4.38 तक रहेगा। धनतेरस 25 अक्टूबर को जो खरीदी के लिहाज से स्वंयसिद्ध मुहूर्त है। दिवाली तक कई ऐसे शुभ मुहूर्त आ रहे जिसमें स्थायी संपत्रि खरीदारी श्रेष्ठ रहेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो