scriptलहराएगा 30 फीट का तिरंगा, दिखेगा ‘चंद्रयान-2’ और चंद्रमा? जानिए यहां…… | WEST BENGAL NEWS: CHANDRAYAAN WILL C AT DIRGA PUJA PANDAAL IN KOLKLATA | Patrika News

लहराएगा 30 फीट का तिरंगा, दिखेगा ‘चंद्रयान-2’ और चंद्रमा? जानिए यहां……

locationकोलकाताPublished: Sep 18, 2019 05:23:48 pm

Submitted by:

Shishir Sharan Rahi

WEST BENGAL NEWS: CHANDRAYAAN WILL C AT DIRGA PUJA PANDAAL IN KOLKLATA: कोलकाता के दुर्गापूजा पंडालों में चंदननगर की विश्व प्रसिद्ध बिजली चलित लाइट से नजर आएगी चंद्रयान-2 की झलक, मुख्य आकर्षण रहेगी चंदननगर की विश्वविख्यात लाइट, सैल्यूट टू इंडियन आर्मी की थीम

लहराएगा 30 फीट का तिरंगा, दिखेगा ‘चंद्रयान-2’ और चंद्रमा? जानिए यहां......

लहराएगा 30 फीट का तिरंगा, दिखेगा ‘चंद्रयान-2’ और चंद्रमा? जानिए यहां……

कोलकाता/हुगली. इस बार कोलकाता के विभिन्न दुर्गापूजा पंडालों में चंदननगर की विश्व प्रसिद्ध बिजली चलित लाइट के जरिए चंद्रयान-2 की झलक नजर आएगी। इसके अलावा 30 फीट का तिरंगा भी लहराते दिखाया जाएगा। यह सब थीम देखने को मिलेगी कोलकाता के श्रीभूमि स्पोर्टिंग क्लब पूजा पंडाल समेत कोलकाता, चंदननगर के अन्य पूजा पंडाल में अलग-अलग थीम के दौरान। जो कोलकाता के प्रमुख पूजा पंडालों की शान रहेगी। कोलकाता को पूजा के अवसर पर इन थीम से सजाया जाएगा। देश-विदेश से आने वाले सैलानी भी इसका लुत्फ उठाएंगे। देश के लिए कुछ कर गुजरने की नई सोच के साथ इस बार चंदननगर के मशहूर शिल्पी बाबूपाल ने इस बार पूजा में ऐसा करने का संकल्प लिया है। यह सब थीम तैयार करने के लिए सैकड़ों कुशल कारीगरों की मदद ली जाएगी। उन्होंने कहा कि कोलकाता को पूजा के अवसर पर इन थीम से सजाया जाएगा। इसरो के वैज्ञानिकों ने चंद्रयान-2 के जरिए चंद्रमा का सफर पूरा किया तो उसी सफर को लाइट के माध्यम से दुर्गापूजा में दर्शनार्थियों को दिखाने के लिए चंदननगर के कारीगरों ने कड़ी मेहनत और कुशलता का परिचय देते हुए उसे साकार रूप दिया है। दुर्गापूजा में चंद्रयान-2 को चंदननगर की लाइट के जरिए देखा जा सकता है। चंद्रयान की सफलता, डिस्कवरी चैनल पर आमेजन के घने जंगल यह सब साकार रूप में देखने को मिलेगा चंदननगर के लाइट के माध्यम से।
सेना की गौरव गाथा भी आएगी नजर

पूजा में दर्शनार्थियों को सपनों के चांद के पहाड़, आमेजन की घाटी, चंद्र अभियान, भारतीय वायु सेना की गौरव गाथा, एयर स्ट्राइक, सेना के शौर्य के कारनामे, 65 फीट के भुज खलीफा, 30 फीट भारतीय तिरंगा, भारतीय सेना के गौरव की कहानियां, शहीदों के बलिदान की गाथाएं। वायु सेना-नौसेना, थल सेना के प्रति सम्मान व्यक्त करने के मकसद से थीम का नाम रखा गया है सैल्यूट टू इंडियन आर्मी।
ग्रहों-तारों का दिखेगा अद्भुत नजारा

बाबूपाल ने बताया कि चंद्रयान अभियान लाइट की थीम का काम अंतिम चरण पर है । इस थीम में चंद्रयान-2 को चांद के कक्षा में पंहुचते दिखाया जाएगा। यह थीम इस बार लोगों के आकर्षण का केंद्र बनेगी। चांद के चारों तरफ चंद्रयान-2 को चक्कर काटते दिखाया जाएगा। साथ ही चंद्रयान के आसपास सौरमंडल के अन्य ग्रहों-तारों पर यह अद्भुत आकर्षक नजारा होगा। साथ ही आर्मस्ट्रांग के चंद्रयान की कहानी भी दिखेगी। आमेजन अभियान थीम बंाग्ला फिल्म से लिया गया है। इसमें आमेजन घाटी के हरे जंगल को दिखाया जाएगा और उन घने जंगलों के बीच बहती नदी। नदी में विशालकाय एनाकोंडा दिखाई पड़ेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो