scriptबंगाल में बिहार-यूपी वासी इन दिनों भारी मुसीबत में | WEST BENGAL NEWS: NO CONFIRM SEAT IN TRAIN FOR BIHAR-UP | Patrika News

बंगाल में बिहार-यूपी वासी इन दिनों भारी मुसीबत में

locationकोलकाताPublished: Oct 15, 2019 04:17:02 pm

Submitted by:

Shishir Sharan Rahi

WEST BENGAL NEWS: NO CONFIRM SEAT IN TRAIN FOR BIHAR-UP—-दिवाली–छठ में घर जाने के लिए नहीं मिल रहा रिजर्वेशन, कन्फर्म टिकट नहीं मिलने से बिहार-उप्र जाने वाले यात्री हो रहे मायूस, दिवाली में 13 और छठ में करीब 18 दिन शेष बचे

बंगाल में बिहार-यूपी वासी इन दिनों भारी मुसीबत में

बंगाल में बिहार-यूपी वासी इन दिनों भारी मुसीबत में

कोलकाता. WEST BENGALपश्चिम बंगाल में रह रहे बिहार और यूपी के प्रवासी इन दिनों भारी मुसीबत में हैं। कारण दीपोत्सव सहित सूर्योपासना के महापर्व छठ पूजा अपने गृह प्रदेश मनाने के लिए जाने वाले हिंदी भाषियों को ट्रेनों में कन्फर्म टिकट नहीं मिल रही। इससे उन्हें मायूसी का सामना करना पड़ रहा है। अब जबकि दिवाली (27 अक्टूबर) में 13 और छठ (2 नवंबर) पूजा में करीब 18 दिन शेष बचे हैं। दोनों त्योहारों को परिजनों सहित अपने मूल प्रदेश में मनाने के लिए जाने की तैयारियां भी जोर-शोर पर चल रही है। हालात यह है कि इस माह अक्टूबर और नवंबर के पहले-दूसरे सप्ताह तक बिहार-यूपी जाने वाली किसी भी ट्रेनों में कन्फर्म सीट नहीं है। उधर हालांकि उत्तर रेलवे ने दिवाली और छठ पूजा अपने घरों पर मनाने वाले यात्रियों के लिए 34 स्पेशल ट्रेनों को चलाने की घोषणा की है। लेकिन पूर्व रेलवे की ओर से फिलहाल ऐसी कोई स्पेशल गाड़ी का ऐलान नहीं हुआ है। दिवाली-छठ पर विशेष रेलगाडिय़ों के संबंध में पूछे सवालों के जवाब में पूर्व रेलवे के पीआरओ (पी.) अमिताव चटर्जी ने पत्रिका को गत दिनों बताया था कि शायद अगले हफ्ते या उससे पहले स्पेशल ट्रेन की घोषणा की जा सकती है। उधर सियालदह, हावड़ा, कोलकाता और शालीमार स्टेशनों पर यात्री रिजर्वेशन की खातिर टिकट काउंटरों पर मशक्कत करते रहे। कतार में खड़े कुछ यात्रियों ने बताया कि भले ही अन्य पर्व-त्योहारों में उन्हें अपनी माटी से कोसों दूर रहना पड़े लेकिन छठ एक ऐसा पर्व है जिसमें वे हर हाल में अपने गांव जाकर परिवार सहित मनाना पसंद करते हैं। कन्फर्म टिकट मिले या नहीं पर वे जैसे बी हो अपने घर जाएंगे।
बोले यात्री, 4 महीने पहले रिजर्वेशन का कोई तुक नहीं

उन्होंने रेलवे मंत्रालय पर आरोप लगाया कि 4 माह पहले ही रिजर्वेशन की व्यवस्था शुरू करने को कोई तुक नहीं इसी के कारण सीटें भरी रह रही हैं। काउंटर खुलने के एक घंटे के अंदर ही दलाल फर्जी नामों से टिकट बुक करा रहे हैं। दिवाली और छठ पर बिहार-उप्र जाने वाली ट्रेनों का यह हाल है। कोलकाता सहित पूरे बंगाल में काफी संख्या में रह रहे बिहार-उप्र वासियों को कन्फर्म टिकट नहीं मिलने पर निराशा हो रही। टू-थ्री एसी और स्लीपर क्लास के टिकट अभी से वेटिंग में चले गए हैं। रिजर्वेशन काउंटरों और साइबर कैफे से टिकट लेने जाने वाले निराश लौट रहे हैं। काउंटर पर लाइन में लगे कई यात्रियों ने नाम न छापने की शर्त पर खुलासा किया कि जैसे ही रिजर्वेशन काउंटर खुलता है, दलाल फर्जी नामों से टिकट बुक करा रहे। हालांकि पूर्वी रेलवे की ओर से इसे बेबुनियाद बताया गया।
उत्तर, पूर्व-मध्य रेलवे ने शुरू की स्पेशल

उत्तर रेलवे ने आनंद विहार से कटिहार, जोगबनी, मुजफ्फरपुर, इलाहाबाद, वाराणसी, दिल्ली से पूर्णिया, नई दिल्ली से पटना, बरौनी, दरभंगा आदि स्टेशनों के लिए स्पेशल ट्रेन शुरू की है। यात्रियों की भीड़ को देखते हुए पूर्व-मध्य रेलवे ने 3 पूजा स्पेशल ट्रेन–मालदा टाउन-हरिद्वार, हावड़ा-गोरखपुर और हावड़ा–छपरा के बीच चलाने का निर्णय लिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो