scriptकहां निकाले प्याज ने लोगों के आंसू, जानिए यहां…… | WEST BENGAL NEWS: Onion prices hit Rs60 per kg in KOLKATA | Patrika News

कहां निकाले प्याज ने लोगों के आंसू, जानिए यहां……

locationकोलकाताPublished: Sep 22, 2019 04:11:26 pm

Submitted by:

Shishir Sharan Rahi

WEST BENGAL NEWS: Onion prices hit Rs60 per kg in KOLKATA, बाजारों में बिक रहा सेब से महंगा, 60 रुपए प्रति किलो पहुंचा दाम, महाराष्ट्र में बाढ़ के कारण किचेन से प्याज गायब, पत्रिका पड़ताल

कहां निकाले प्याज ने लोगों के आंसू, जानिए यहां......

कहां निकाले प्याज ने लोगों के आंसू, जानिए यहां……

कोलकाता. (WEST BENGAL). एक बार फिर प्याज की आसमान छूती कीमतों ने लोगों खासकर मध्यम वर्ग के मुंह का जायका बिगाड़ कर रख दिया है। महाराष्ट्र में आई बाढ़ के कारण पिछले कुछ दिनों से प्याज की कीमतों में बेतहाशा बढ़ोतरी हुई है। हालात यह हो गए हैं कि किचेन से प्याज गायब हो गया है। महानगर सहित हावड़ा, हुगली और बंगाल के अन्य शहरों में 2 से 3 महीने पहले तक 16 से लेकर अमूमन 20 रुपए प्रति किलो की दर से बिकने वाला प्याज खुदरा कीमतों पर आज 60रुपए किलो बिक रहा। नतीजा न केवल प्याज किचेन से गायब बल्कि अधिकांश सब्जी दुकानों से भी नदारद है। प्याज बिक्रेताओं ने इसका कारण महाराष्ट्र में आई बाढ़ बताया। पत्रिका की ओर से प्याज के बेतहाशा दामों के बढऩे के संबंध में शनिवार को जब पड़ताल की गई, तो अधिकतर दुकानदारों-बिक्रेताओं ने भविष्य में प्याज के दाम अभी और बढऩे की आशंका जताई। महानगर की सबसे बड़ी मंडी पोस्ता प्याज मंडी के दुकानदारों ने कहा कि बारिश के कारण महाराष्ट्र में बाढ़ से प्याज की नई खेप मंडियों तक पहुंची ही नहीं। महाराष्ट्र, राजस्थान और मध्य प्रदेश के किसानों के पास जो स्टॉक पहले थे वे स्टॉक मंडियों में आ रहे हैं, इसलिए कीमतों में पिछले दिनों से इजाफा हो रहा है। सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि बाजार में सेब से महंगा प्याज बिक रहा। इन दिनों सेब की कीमत 80 रुपये किलो से भी कम होकर ५० और कहीं-कहीं ४० रुपए किलो के हिसाब से बिक रहे हैं, जबकि प्याज 60 रुपये प्रति किलो।
पोस्ता ओनियन मर्चेन्ट्स एसोसिएशन सेक्रेट्री अभिजीत बद्र्धन ने कहा, इसलिए बढ़े बेतहाशा दाम

उधर पोस्ता ओनियन मर्चेन्ट्स एसोसिएशन के सेक्रेट्री अभिजीत बद्र्धन ने पत्रिका से खास बातचीत में कहा कि देशभर में नासिक-गुजरात के प्याज की सप्लाई होती है। दोनों राज्यों में भारी बारिश से प्याज की फसल को काफी नुकसान हुआ है, जिससे मार्केट में पर्याप्त मात्रा में सप्लाई नहीं हो रही। उन्होंने कहा कि सबसे बड़ा कारण अनियमित बरसात, बाढ़ के पानी में डूबने से प्याज का सड़ जाना है। दिल्ली, राजस्थान के व्यापारियों ने कमी देखते हुए प्याज का स्टॉक बढ़ा दिया, जिससे मांग के अनुसार प्याज की सप्लाई नहीं हुई। यहीं है सबसे बड़ा कारण प्याज के बेतहाशा दाम बढऩे का। बद्र्धन ने कहा कि दुर्गा पूजा तक ऐसे ही कीमतें रहेंगी। जब नवंबर में नासिक का लाल प्याज आएगा, तब जाकर कीमतों में गिरावट होगी। दिवाली तक कुछ कंट्रोल होने की आशा उन्होंने जताई। अभी उनके पास जो प्याज आ रहे वे आंध्र और कर्नाटक के ज्यादा हैं।
ये है प्याज की रेट

पूरे देश में महाराष्ट्र से ही सबसे ज्यादा प्याज की सप्लाई होती है। सवालों के जवाब में उन्होंने कहा कि वर्तमान में प्याज का होलसेल रेट 1800-1900 है। खुदरा रेट 60रुपए प्रति किलो है। इसके साथ ही 01 पल्ला (5 किलो) की कीमत 250 रुपए है।
प्याज के बिना अधूरा किचेन

इनकम टैक्स वकील के. पाटोदिया, गृहिणी संतोष सेठिया, रानी रश्मि सिन्हा, संतोष सर्राफ, दुकानदार रंजीत अग्रवाल, अमित आदि ने प्याज की बढ़ी कीमतों पर कहा कि प्याज के बिना किचेन अधूरा है। इसके बगैर सब्जी-दाल, पुलाव वगैरह व्यंजनों की कल्पना नहीं की जा सकती।

ट्रेंडिंग वीडियो