गंगासागर की सुरक्षा: परिंदा पर नहीं मार सकता पर

Rabindra Rai

Publish: Jan, 13 2018 08:13:06 PM (IST)

Kolkata, West Bengal, India
गंगासागर की सुरक्षा: परिंदा पर नहीं मार सकता पर


5000 राज्य पुलिसकर्मी, 4 होवरक्राफ्ट, 5 एयरक्राफ्ट और 2 हेलीकॉप्टर से मेले पर निगरानी


सागरद्वीप.
गंगासागर मेला क्षेत्र में श्रद्धालुओं की बढ़ती भीड़ के मद्देनजर प्रशासन ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की है। जिला कलक्टर वाई. रत्नाकर राव ने शनिवार को राजस्थान पत्रिका को बताया कि मेले में श्रद्धालुुओं की सुरक्षा में कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही है। 5000 राज्य पुलिसकर्मी के अलावा 3000 सिविक वॉलेंटियर, भारतीय तट रक्षक बल, 4 होवरक्राफ्ट, 5 एयरक्राफ्ट और 2 हेलीकॉप्टर से मेले पर निगरानी की जा रही है। यही नहीं सागर तट पर छोटे मोटरवोट पर सवाल प्रशिक्षणप्राप्त 20 गोताखोरों को भी तैनात किया गया है। इंडियन कोस्ट गार्ड ने हल्दिया से अपना ऑपरेशन का संचालन कर रहा है।मेले में वॉच टावर भी लगाया गया है।
मेला: 400 लोग अपनों से बिछुड़े
गंगासागर मेले की व्यवस्था की निगरानी करने आए राज्य के पंचायत मंत्री सुब्रत मुखर्जी ने बताया कि पिछले तीन दिनों में मेला क्षेत्र में 400 लोग अपनों से भटक गए हैं। जिला प्रशासन की ओर से तैनात रेडियो क्लब के सदस्य ऐसे लोगों को उनके परिचितों तक पहुंचाने का काम कर रहे हैं। सागर बस स्टैण्ड, कचूबेडिय़ा, चेमागुड़ी और लॉट-8 व नामखाना के घाटों पर हिन्दी और बांग्ला में उद्घोषणा की जा रही है।
--
उत्तर प्रदेश के श्रद्धालु की मौत
गंगा सागर जा रहे उत्तर प्रदेश के एक वृद्ध श्रद्धालु की महानगर के बाबूघाट में मौत हो गई। मृत तीर्थयात्री का नाम राम दास बताया गया है। वे उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर के वीरसिंघपुर के रहने वाले थे। शुक्रवार देर रात वे बीमार पड़ गए।
उन्हें सांस लेने में तकलीफ होने लगी। उन्हें तुरंत एस.एस.के.एम अस्पताल ले जाया गया, जहां उसकी मौत हो गई। पुलिस ने अस्वाभाविक मौत का मामला दर्ज किया है। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। वे गत 26 दिसम्बर को 54 लोगों के साथ यूपी से निकले थे। वे 10 जनवरी को बाबूघाट पहुंचे थे।
उनके भाई हारखाली हरिजन का कहना है कि शव के पोस्टमार्टम के लिए पुलिस दबाव दे रही थी, इससे शव ले जाने में विलम्ब होगा। इसे लेकर काफी देर तक विवाद हुआ। अंत में शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया। केतकी देवी (80) नामक वृद्ध तीर्थयात्री के भी बीमार होने की खबर है। प्राथमिक उपचार के बाद एसएसकेएम से उसे छुट्टी दे दी गई।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

1
Ad Block is Banned