scriptWEST BENGAL KMC ELECTION—2 प्रवासी राजस्थानियों के बीच कड़ी टक्कर | WEST BENGAL WARD ELECTION NEWS | Patrika News

WEST BENGAL KMC ELECTION—2 प्रवासी राजस्थानियों के बीच कड़ी टक्कर

locationकोलकाताPublished: Dec 05, 2021 07:01:10 am

Submitted by:

Shishir Sharan Rahi

गंदगी-अतिक्रमण के मकडज़ाल में उलझा वार्ड 22, बतौर ट्रांसपोर्टर वृहत्तर बड़ाबाजार की खास पहचान, बरसात में तालाब सा नजारा, सूरत-ए-हाल-वार्ड 22, पत्रिका ग्राउंड रपट

WEST BENGAL KMC ELECTION---2 प्रवासी राजस्थानियों के बीच कड़ी टक्कर

WEST BENGAL KMC ELECTION—2 प्रवासी राजस्थानियों के बीच कड़ी टक्कर

KMC ELECTION2021–कोलकाता। बतौर ट्रांसपोर्टर क्षेत्र के तौर पर खास पहचान बनाने वाले वृहत्तर बड़ाबाजार के वार्ड 22 के प्रत्याशियों ने निगम चुनाव की तारीख नजदीक आते ही पूरा दमखम लगा दिया है। यहां मुख्य रूप से 2 प्रवासी राजस्थानी उम्मीदवारों (भाजपा की मीनादेवी पुरोहित और तृणमूल कांग्रेस के स्वयम प्रकाश पुरोहित) के बीच कड़ी टक्कर है। जबकि कांग्रेस के नागेश सिंह भी मैदान में हैं। माहेश्वरी भवन से लेकर राजस्थान ब्राह्मण संघ के कार्यालय क्षेत्र वाला यह वार्ड आज जगह-जगह गंदगी, अतिक्रमण, जलजमाव, पार्किंग समस्याओं के मकडज़ाल में उलझा है। पत्रिका ने शनिवार को जब वार्ड 22 का सूरत-ए-हाल-जानने इलाके की पड़ताल की, तो क्षेत्र के निवासियों ने अपने मन की पीड़ा कुछ इस तरह बयां की। उन्हें अब इस बार के निगम चुनाव में जीतने वाले जनप्रतिनिधि से समस्याओं से निजात मिलने की उम्मीद है। बरसों से यहां व्यापार कर रहे बीकानेर के मूल निवासी हेमंत मूंधड़ा ने कहा कि झंडा भले ही अलग-अलग हो लेकिन लोग सब एक ही हैं।
आलूपोस्ता से राजाकटरा तक
मुख्य रूप से हिंदी भाषी बहुल इस वार्ड क्षेत्र में आलू, प्याज, अदरक, लहसुन की थोक मंडी है जिसे आलूपोस्ता के नाम से जाना जाता है। मालापाड़ा मोड़ इस वार्ड का मुख्य केंद्र है। गणेश टाकीज, शोभाराम बैशाख स्ट्रीट, नलिनी सेठ रोड, माहेश्वरी भवन, मोटा गणेश मंदिर, राजाकटरा स्थित पंचमुखी हनुमान मन्दिर, शनिमंदिर, सीआईटी पार्क, कोठारी पार्क इस क्षेत्र की खास पहचान है।कलाकार स्ट्रीट के एक भाग के अलावा शोभाराम बैसाख स्ट्रीट, निम्बूतल्ला, नलिनी सेठ रोड, राजाकटरा आदि को मिलाकर यह वार्ड बना है।
—–
ये हैं मुख्य उम्मीदवार
इस वार्ड से मीनादेवी पुरोहित 1995 से लगातार जीत दर्ज करती आ रही। भाजपा ने इस बार भी 5 बार की विजेता मीनादेवी पर भरोसा जताते हुए उन्हें प्रत्याशी बनाया है। जबकि कांग्रेस ने इस वार्ड से नागेश सिंह वहीं तृणमूल कांग्रेस ने स्वयम प्रकाश पुरोहित को को उम्मीदवार बनाया है।तृणमूल कांग्रेस ने इस वार्ड में ब्राह्मण चेहरे को मैदान में उतार कर मुकाबला कड़ा करने की कोशिश की है। मीनादेवी ने 2015 के निगम चुनाव में पूर्व विधायक और तृणमूल कांग्रेस प्रत्याशी दिनेश बजाज हरा कर जीत दर्ज की थी। मीनादेवी और स्वयम प्रकाश पुरोहित दोनों ही उम्मीदवार प्रवासी राजस्थानी हैं।मुख्य रूप से बीकानेर की मूल निवासी डिप्टी मेयर रह चुकी मीनादेवी पुरोहित की प्राथमिकता वार्ड के स्वास्थ्य केंद्र की मूलभूत कमियों को दूर कर और विकसित करना है। उनका कहना है कि इसका मकसद यह है कि इससे ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ ले सके। इसके साथ ही हरित वार्ड बनाने पर उनका जोर देना है। बनारस के मूल निवासी कांग्रेस के नागेश सिंह ने पत्रिका से बातचीत में कहा कि उनका मकसद सबका साथ, सबकी मदद करना है। उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता वार्ड की गंदगी दूर कर अवैध पार्किंग से निजात दिलाना है।
—–
WEST BENGAL KMC ELECTION---2 प्रवासी राजस्थानियों के बीच कड़ी टक्कर
डबल इंजन सरकार चाहिए
उधर टीएमसी के स्वयम प्रकाश पुरोहित का कहना है कि इस वार्ड में विकास के लिए यहां डबल इंजन वाली सरकार जरूरी है। वार्ड में चिकित्सा केंद्र , साफ-सफाई के साथ छात्रों के लिए केएमसी की ओर से फ्री वाई-फाई सुविधा बहाल करना ही उनका मकसद है। पुरोहित ने कहा कि वार्ड में जगह-जगह गंदगी से मलेरिया-डेंगू के डंक ने लोगों को चपेट में ले लिया है। जलजमाव से निजात दिलाने के साथ वे इस वार्ड को सुंदर और सर्वोच्च बनाएंगे।….
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो