scriptWEST BENGAL WEATHER UPDATE 2021-बंगाल में बारिश का दौर जारी, पर्वतीय क्षेत्रों में भूस्खलन | WEST BENGAL WEATHER NEWS | Patrika News

WEST BENGAL WEATHER UPDATE 2021-बंगाल में बारिश का दौर जारी, पर्वतीय क्षेत्रों में भूस्खलन

locationकोलकाताPublished: Oct 20, 2021 11:46:57 pm

Submitted by:

Shishir Sharan Rahi

दार्जिलिंग, कलिंपोंग और अलीपुरद्वार के लिए रेड अलर्ट जारी, सडक़ों और पुलों को नुकसान, दार्जिलिंग, कलिंपोंग व जलपाईगुड़ी जिलों में जनजीवन बुरी तरह प्रभावित, दार्जिलिंग में 233.8 मिमी बरसात

WEST BENGAL WEATHER UPDATE 2021-बंगाल में बारिश का दौर जारी, पर्वतीय क्षेत्रों में भूस्खलन

WEST BENGAL WEATHER UPDATE 2021-बंगाल में बारिश का दौर जारी, पर्वतीय क्षेत्रों में भूस्खलन

BENGAL WEATHER कोलकाता। प्रदेश में बुधवार को भी बारिश का दौर जारी रहा। जबकि उत्तर बंगाल के दार्जिलिंग, कलिंपोंग व जलपाईगुड़ी जिलों में भारी बारिश से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ। पर्वतीय क्षेत्रों में भूस्खलन हुआ और सडक़ों और पुलों को नुकसान पहुंचा। विभिन्न स्थानों पर वाहनों की आवाजाही बाधित हुई। दार्जिलिंग जिले के सिलीगुड़ी के बाहरी इलाके में माटीगाड़ा में बालासन नदी पर बना एक पुल क्षतिग्रस्त हो गया है। सिलीगुड़ी के पुलिस आयुक्त गौरव शर्मा ने कहा कि पुल क्षतिग्रस्त होने के कारण वाहनों को दूसरे मार्ग की ओर मोड़ दिया गया। मोटरसाइकिल और पैदल चलने वालों को इसका उपयोग करने की अनुमति दी गई है। मौसम विभाग ने दार्जिलिंग, कलिंपोंग और अलीपुरद्वार के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। गुरुवार सुबह तक इन जिलों में एक या दो स्थानों पर अत्यधिक बारिश का पूर्वानुमान जताया गया। जलपाईगुड़ी और कूचबिहार में भारी से अति भारी बारिश होने की संभावना है। कलिंपोंग जिले के कई स्थानों पर भूस्खलन के कारण सडक़ संपर्क टूट गया है। तीस्ता नदी के उफान से राष्ट्रीय राजमार्ग-10 का एक हिस्सा जलमग्न हो गया। ये सिलीगुड़ी को तीस्ता बाजार इलाके में सिक्किम की राजधानी गंगटोक से जोड़ता है।तीस्ता और जलधाका नदियों का जलस्तर बढऩे से जलपाईगुड़ी जिले के कई निचले इलाकों में पानी भर गया है। इन क्षेत्रों के लोगों को आश्रय के लिए सुरक्षित स्थानों पर ले जाया जा रहा है। दार्जिलिंग में 233.8 मिमी, कलिंपोंग में 199 मिमी, जलपाईगुड़ी में 151 मिमी और कूचबिहार में 60.9 मिमी बारिश दर्ज हुई। मूसलाधार बारिश के कारण तोर्सा और क्षेत्र की कुछ अन्य नदियों में जलस्तर बढऩा शुरू हो गया है। मौसम विभाग ने कहा कि खराब मौसम की स्थिति उप-हिमालयी जिलों में गुरुवार सुबह तक बनी रहेगी।
———-
होमगार्ड लापता, मौत की आशंका
उधर दार्जिलिंग के बंगाली बाजार महकमा बंगले में तैनात होमगार्ड सुमन थापा कल रात से ही लापता है। डीएम पूनम बालम ने बताया कि भूस्खलन के बाद मंगलवार रात से ही थापा लापता है। उसकी तलाश जोरशोर से जारी है। उन्होंने कहा कि संभवतया भूस्खलन में उसकी जान चली गई हो।
—–हजारों पर्यटक फंसे
उधर हजारों पर्यटक भारी बारिश व भूस्खलन के बाद पहाड़ी क्षेत्रों में फंसे हुए हैं। दार्जिलिंग के सांसद राजू बिष्ट ने ममता सरकार से पर्यटकों की सुरक्षित घर वापसी कराने में सरकारी स्तर पर प्रयास में तेजी लाने की मांग की है।…….
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो