scriptशबाना की क्या थी हसरत, जानकर चौंक जाएंगे आप | west bengal: What was Shabana dream | Patrika News

शबाना की क्या थी हसरत, जानकर चौंक जाएंगे आप

locationकोलकाताPublished: Jan 28, 2018 06:12:29 pm

Submitted by:

Rabindra Rai

कोलकाता में एक कार्यक्रम में अभिनेत्री नेकिया खुलासा

kolkata west bengal
कोलकाता में एक कार्यक्रम में अभिनेत्री नेकिया खुलासा
कोलकाता. हिन्दी फिल्मों की वरिष्ठ अभिनेत्री शबाना आजमी ने मशहूर फिल्मकार सत्यजीत रे की प्रशंसा करते हुए कहा कि वे रे की सभी फिल्मों में काम करना चाहती थीं। महानगर में आयोजित साहित्य सम्मेलन में रे की फिल्म शतरंज के खिलाड़ी (1977) के एक सत्र के दौरान आजमी ने कहा कि रे अपनी जिस भी फिल्म का प्रस्ताव देते, वे उसमें अवश्य काम करती। मुंशी प्रेमचंद की एक लघुकथा पर आधारित उस फिल्म में खुद भी अभिनेत्री रहीं शबाना आजमी ने कहा कि फिल्मी करियर की शुरुआत में ही सत्यजीत रे का प्रस्ताव मिलने से वह अभिभूत हो गई थीं।
उन्होंने कहा कि महान फिल्मकार सत्यजीत रे ने जब मुझे प्रस्ताव दिया तब यकीन नहीं हो रहा था। उनका जब फोन आया, तो मैंने उठाया और फिर रख दिया। वापस पुन: उठाया और रख दिया जिससे मुझे यह विश्वास हो कि सत्यजीत रे मुझसे ही बात कर रहे हैं। उस वक्त वे युवा थीं। शबाना ने कहा कि उसी वक्त उनका फिल्म उद्योग में प्रवेश हुआ था। फिल्म की पृष्ठभूमि के अलावा उन्हें फिल्म की कहानी तक नहीं पता था कारण उस समय प्रेमचंद श्रद्धेय थे। हिन्दी सिनेमा में रे की कुशलता के बारे में बात करते हुए शबाना ने कहा कि रे ने किताब के भाव को बिना बदले फिल्म का अंत किताब से अलग कर दिया।
अपनी पहली मुलाकात को याद

रे के साथ अपनी पहली मुलाकात को याद करते हुए उन्होंने कहा कि उनके सुझाव और विचारों से वह मंत्रमुग्ध हो गई थीं। उन्होंने कहा, शूटिंग के पहले दिन मैं जींस और टी-शर्ट पहन कर स्टूडियो पहुंची। रे ने मेरा हाथ झटक कर कहा कि अपने परिधान में आओ। उसके बाद हम बात करेंगे। तब मैंने महसूस किया कि मुझे एक विशेष तरीके से बैठना था जिस कारण उस परिधान की जरूरत थी। (कास
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो