scriptपीलिया निवारण को क्या हो रही है कार्रवाई, बताए निगम | What is happening to jaundice prevention, informing corporation. | Patrika News

पीलिया निवारण को क्या हो रही है कार्रवाई, बताए निगम

locationकोलकाताPublished: Jun 07, 2019 03:56:33 pm

Submitted by:

Jyoti Dubey

– स्थानीय पार्षद ने पत्र लिखकर मांगा जवाब
– इस संबंध में विज्ञप्ति जारी करने की मांग की

Kolkata, Kolkata, West Bengal, India

पीलिया निवारण को क्या हो रही है कार्रवाई, बताए निगम

कोलकाता. कोलकाता नगर निगम के वार्ड नम्बर 99 व बोरो नं.10 के विभिन्न इलाकों में पीलिया से प्रभावितों के लिए कोलकाता नगर निगम की ओर से क्या कदम उठाए जा रहे हैं? घटना की जांच में क्या खुलासा हुआ है और निगम इसके निवारण में क्या कर रहा है? ये सारी जनकारी स्थानीय लोगों व पीडि़तों के मन में बैठे आतंक को हटाने के लिए प्रकाश में लाना अनिवार्य है। ऐसा होने पर धीरे-धीरे पूरे इलाके में फैल रहा आतंक कम हो जाएगा। मंगलवार को इस मांग के साथ वार्ड नं.99 के पार्षद देवाशीष मुखर्जी ने कोलकाता नगर निगम के मेयर को चि_ी लिखी है। चि_ी में उन्होंने जादवपुर व टॉलीगंज अंचल में लगातार जल संक्रमण से हो रही बीमारियों का उल्लेख करते हुए कहा कि निगम को इस मु²े को गंभीरता से लेते हुए जल्द से जल्द इसका समाधान करना चाहिए। दिन-ब-दिन परेशानियों के बढऩे से लोगों के मन में रोष बढ़ता जा रहा है और स्वच्छ पेयजल की मांग भी बढ़ती जा रही है। इसे ध्यान में रखते हुए निगम को इलाके में स्वच्छ पेयजल पहुंचाने की अतिशीघ्र व्यवस्था करने की जरूरत है। इसके साथ ही बोरो 90 के अधिकांश लोगों को गहरे नल कूपों पर निर्भर रहने के कारण उसके पुराने पाइप को बदलकर आधुनिक पाइप लाइन भी लगाने की जरूरत है।

उल्लेखनीय है कि गत 28 मई को मुखर्जी ने ही निगम के स्वास्थ्य विभाग को पत्र लिखकर पीलिया से प्रभावितों के बारे में रूबरु कराया था। उसके बाद गत 30 मई को निगम के स्वास्थ्य विभाग की टीम इलाके में पहुंची और विभिन्न माध्यमों से आने वाले पेयजलों के 14 नमूनों को संग्रह कर टेस्ट किया था। गौरतलब है कि उक्त जांच में 92 नमूने संक्रमित पाए गए थे, लेकिन उसके माध्यम का अब तक पता नहीं चल पाया है। वार्ड नं.99 के बाघाजतीन, गांगुलीबागान व वार्ड नं. 100 के रामगढ़ इलाके में लगभग 100 लोग अब भी इस बीमारी की चपेट में हैं। हालांकि गंभीर हालत में रह रहे कई मरीजों की हालत में पहले से सुधार हुआ है।

ट्रेंडिंग वीडियो