West Bengal : क्यों बिन मौसम गूंजी प्रणव मुखर्जी के पैतृक गांव में चंडीपाठ की गूंज

अभी दुर्गा पूजा आने में बहुत देर है। पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिला स्थित कीर्णाहार के मिराटी गांव के लोग हर साल आश्विन की शरद ऋतु की सुबह एक व्यक्ति विशेष के कंठ से देवी चंडी की विजय गाथा सुनने के आदी हैं। लेकिन इस बार इससे पहले ही मंगलवार की सुबह को लोगों ने चंडीपाठ सुना और हैरत में पड़ गए।

By: Manoj Singh

Published: 02 Sep 2020, 10:14 AM IST

पूर्व राष्ट्रपति को श्रद्धांजलि देने के लिए क्या किए मिराटी गांव के लोग
कोलकाता
अभी दुर्गा पूजा आने में बहुत देर है। पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिला स्थित कीर्णाहार के मिराटी गांव के लोग हर साल आश्विन की शरद ऋतु की सुबह एक व्यक्ति विशेष के कंठ से देवी चंडी की विजय गाथा सुनने के आदी हैं। लेकिन इस बार इससे पहले ही मंगलवार की सुबह को लोगों ने चंडीपाठ सुना और हैरत में पड़ गए। लेकिन चंडीपाठ के आयोजक क्लब अरविंद सेतु सार्वजनिक दुर्गा पूजा समिति के सदस्यों ने बताया कि पूर्व राष्ट्रपित प्रणव मुखर्जी को श्रद्धांजलि देने के लिए किया गया है। क्लब के सदस्य मिन्टू पात्रा कहते है कि हर साल दुर्गा पूजा करने के लिए भारत रत्न प्रणव दा अपने गांव किर्णाहार, मिराटी आते थे और खुद से चंडीपाठ करते थे। लेकिन जब वे सोमवार शाम को प्रणव मुखर्जी के निधन की खबर सुनने के बाद वे रात को
विचार किए कि वास्तव में इस बार उनके बीरभूम के घर में चण्डीपाठ सुनने को नहीं मिलेगा या उनके जीवन से जुड़ा चांडिपाठ भी अब नहीं होगा। इस लिए
वे फैसला किए कि देश के पहले बंगाली राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी को अंतिम सम्मान देने के लिए चंडीपाठ का आयोजन करेंगे। क्ल्ब के सदस्यों ने मंगलवार सुबह उनकी तस्वीर के सामने दीप जला कर और माला चढा कर चंडीपाठ किया।
इस बार अरविंद सेतु सर्वजनिन क्लब के दुर्गा पूजा का मुख्य थीम ऑस्कर पुरस्कार प्राप्त फिल्मकार सत्यजीत रे को श्रद्धांजलि देते हुए उनकी फिल्म पथेर पांचाली है। अब इसके साथ ही क्लब के सदस्य सत्यजीत रे के साथ ही अपने पूजा पण्डाल में भारत रत्न प्रणव मुखर्जी को भी श्रद्धांजलि देंगे। क्लब के सदस्य मिंटू पात्रा ने कहा कि इस साल अरविंद सेतु सार्वजनिक दुर्गोत्सव समिति की पूजा का विषय सत्यजीत रे की फिल्म पथेर पांचाली है। इसके अलावा प्रणब बाबू के सम्मान में उनकी आवाज़ में चंडीपथ सुनवाएंगे। उनकी आवाज में चंडीपाठ का रिकॉर्ड इकट्ठा किया जाएगा।

Show More
Manoj Singh Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned