script

ईडन क्यों है ऐतिहासिक, जानें बड़ी बातें

locationकोलकाताPublished: Nov 21, 2019 04:44:07 pm

Submitted by:

Rabindra Rai

कोलकाता का ऐतिहासिक ईडन गार्डन एक बार फिर इतिहास रचने को तैयार है। भारत और बांग्लादेश की टीमें जब 22 नवम्बर से यहां खेले जाने वाले पहले डे नाइट टेस्ट मैच के पहले दिन आमने-सामने होगी तो दोनों ही टीमों के लिए यह ऐतिहासिक पल होगा।

ईडन क्यों है ऐतिहासिक, जानें बड़ी बातें

ईडन क्यों है ऐतिहासिक, जानें बड़ी बातें

कोलकाता. कोलकाता का ऐतिहासिक ईडन गार्डन एक बार फिर इतिहास रचने को तैयार है। भारत और बांग्लादेश की टीमें जब 22 नवम्बर से यहां खेले जाने वाले पहले डे नाइट टेस्ट मैच के पहले दिन आमने-सामने होगी तो दोनों ही टीमों के लिए यह ऐतिहासिक पल होगा। 22 से 26 नवम्बर तक ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेले जाने वाले इस ऐतिहासिक मैच को लेकर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरभ गांगुली काफी उत्साहित हैं। यह मैच भारतीय क्रिकेट के इतिहास में एक नया अध्याय जोड़ेगा। गांगुली के बीसीसीआई अध्यक्ष बनने के बाद भारत के गुलाबी गेंद से खेलने का रास्ता साफ हुआ है। इसके लिए खिलाडिय़ों सहित दर्शकों में भी काफी अधिक उत्साह देखने को मिल रहा है। गांगुली ने बताया कि मैच के शुरुआती चार दिनों के टिकट काफी पहले ही बिक चुके हैं।

काफी कुछ होगा इस मैच में
इस ऐतिहासिक टेस्ट मैच में ईडन गार्डन्स में काफी कुछ होगा। इस मैच के पहले दिन कई पूर्व क्रिकेटर, सेलेब्रिटी और राजनेता मौजूद रहेंगे। चायकाल के दौरान म्यूजिकल परफॉर्मेस और दिन के आखिर में सम्मान समारोह होगा। रूना लैला, जीत गांगुली अपनी प्रस्तुति देंगे। मैच की शुरुआत सैनिकों के ईडन गार्डन्स में हेलीकॉप्टर से उतरने के साथ होगी जो दोनों कप्तानों को गुलाबी गेंद देंगे। इसके बाद बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ईडन की घंटी बजाकर मैच की शुरुआत करेंगी। चायकाल के दौरान 20 मिनट के ब्रेक में सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर, कपिल देव, राहुल द्रविड़, अनिल कुंबले हर कोई वहां होगा। चायकाल के समय पूर्व कप्तान कार्ट में बैठकर मैदान के चक्कर लगाएंगे।

गुलाबी रंग की रौशनी
आसमान में गुलाबी रंग का विशालकाय गुब्बारा मैच के आखिरी तक हवा में उड़ता रहेगा। शहीद मीनार और केएमसी पार्कों में गुलाबी रंग की रौशनी की जाएगी, जबकि टाटा स्टील इमारत पर 20 नवंबर से 3 डी मैपिंग देखने को मिलेगी।

कोलकाता में पहला डे-नाइट वनडे मैच भी
शायद महानगर कोलकाता को कोई भी काम पहले करने में आनंद आता है। देश में सबसे पहला मेडिकल कॉलेज यहां बना और सबसे पहली मेट्रो यहां चली। देश में पहला डे-नाइट टेस्ट कोलकाता में ही हो रहा है। 24 नवंबर 1993 को कोलकाता में ईडन गार्डन्स में हीरो कप का सेमीफाइनल मुकाबला पहले डे नाइट वन डे मैच के रूप में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेला गया था।

ऐतिहासिक मैच की विशेषताएं
-भारत और बांग्लादेश दोनों ही टीमें पहली बार डे-नाइट टेस्ट मैच खेलेंगी।
-पहली बार देश में दूधिया रोशनी में खेला जाएगा टेस्ट मैच।
-इसमें लाल की जगह गुलाबी गेंद से खेला जाता है मैच।
-एसजी की गुलाबी गेंद का पहली बार डे-नाइट टेस्ट में हो रहा इस्तेमाल।

इतिहास का गवाह ईडन
भारतीय क्रिकेट के मक्का के रूप में मशहूर ईडन गार्डन कई इतिहास का गवाह रहा है। हरभजन सिंह यहां 2001 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय बने थे। इसी मैदान पर श्रीलंका के खिलाफ रोहित शर्मा ने वन डे में सर्वाधिक 264 रन बनाए थे।

ट्रेंडिंग वीडियो