scriptBengal’s finance : ममता बनर्जी के मंत्री ने क्यों कहा बंगाल को नहीं मिलेगा 11000 करोड़ जीएसटी | Why Mamata Banerjee's minister said Bengal will not get 11000 crores | Patrika News

Bengal’s finance : ममता बनर्जी के मंत्री ने क्यों कहा बंगाल को नहीं मिलेगा 11000 करोड़ जीएसटी

locationकोलकाताPublished: Feb 26, 2020 05:54:31 pm

Submitted by:

Manoj Singh

Chief Minister Mamta Banerjee की सरकार के finance minister अमित मित्रा ने West Bengal की economic growth में तेजी आने का दावा कर रहे हैं। फिर वे राज्य की financial crisis पर क्यों गहरा चिन्ता जाहिर कर रहे हैं। उन्हें दो महीने में बंगाल को 11000 करोड़ रुपए नहीं मिलने की क्यों शंका हो रही है।

Mamta Banerjee: ममता के मंत्री ने क्यों कहा बंगाल को नहीं मिलेगा 11000 करोड़ जीएसटी

Mamta Banerjee: ममता के मंत्री ने क्यों कहा बंगाल को नहीं मिलेगा 11000 करोड़ जीएसटी

कहा, निर्धारित आर्थिक लक्ष्य से क्यों काफी पिछड़ गया है केन्द्र
कोलकाता
पश्चिम बंगाल की आर्थिक वृद्धी में तेजी आने का दावा करने वाले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की सरकार के वित्तमंत्री अमित मित्रा ने राज्य के वित्तीय स्थित पर गहरा चिन्ता जाहिर कर रहे है। साथ ही वे बंगाल को वर्ष 2020 के दो महीने में मिलने वाले 11000 करोड़ रुपए नहीं मिलने की शंका भी जता रहे हैं।
वित्त मंत्री अमित मित्रा ने मंगलवार को कहा कि उन्हें वर्ष 2020 के फरवरी और मार्च महीने में केन्द्र की ओर से राज्य को मिलने वाले जीएसटी को ले कर गंभीर चिन्तित हैं। उक्त दोनों महीने में बंगाल को 11000 करोड़ रुपए मिलने है। लेकिन केन्द्र सरकार राज्य को उक्त धनराशि का भुगतान नहीं करेगा । इसका मूल कारण इन दो महीने में जीएसटी संग्रह करने के निर्धािरत लक्ष्य से केन्द्र सरकार काफी पीछे हैं।
मित्रा के अनुसार केन्द्र ने दोनों महीने में 21 प्रतिशत जीएसटी संग्रह करने का लक्ष्य निर्धारित किया था, लेकिन अभी वास्तविक आंकड़ा 1.5 प्रतिशत पर मंडरा रहा है। अमित मित्रा ने कहा कि जब बंगाल आर्थिक संकट से गुजर रहा है और राज्य सरकार एक वैकल्पिक योजना पर काम किया जा रहा है तभी केंद्र सरकार ने उपकर (सेस) और अधिभार (सरचार्ज) बढ़ा दी है, जिसका हिस्सा राज्य सरकार को नहीं मिलता है।
वित्त मंत्री मित्रा ने कहा कि राज्यों को लागातार राज्य निचोड़ हो रहे हैं। उपकर को लगातार बढ़ाया जा रहा है। वर्ष 2013-14 में छह प्रतिशत सेस था और अब यह बढ़ कर 18 प्रतिशत हो गया है। यह देश के संघीय ढांचे के खिलाफ है। यह एक प्रतिमान बदलाव है और देश में संघवाद को चुनौती दी जा रही है।
देश भर में बढ़ा जीएसटी धोखाधड़ी

केन्द्र की मोदी सरकार पर तीखा वार करते हुए अमित मित्रा ने कहा कि बिना किसी बेटा टेस्टिंग के हड़बड़ी में जीएसटी लागू किया गया। इसकी संरचना में अभी भी बहुत सी भूल-त्रूटि है, जिसके कारण देश भर में कर की धोखाधड़ी और संदिग्ध लेने-देन बढ़ गया है। इस कारण कम जीएसटी संग्रह होता है। जीएसटी धोखाधड़ी करने के लिए लोग फर्जी कंपनियां बना रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो