जाड़े ने कोलकाता को जकड़ा

मौसम की सबसे सर्द रात
-कोलकाता 12.6 डिग्री सेल्शियस
-फिलहाल कम नहीं होगा सर्दी का सितम
-अगले 3 दिनों तक चलेगी शीत लहर
-अलाव बना गरीबों का सहारा

By: Krishna Das Parth

Updated: 05 Jan 2018, 02:01 PM IST

कोलकाता. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तरखंड में हो रही भारी हिमपात के कारण पहाड़ की ओर से चलने वाली बर्फीली हवा से कोलकाता सहित बंगाल के अन्य इलाकों में हाड़ कंपा देने वाली सर्दी पड़ रही है। अलीपुर मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ एवं पहाड़ की बर्फीली हवा के कारण कड़ाके की सर्दी की संभावना जताई है। इस बीच महानगर में गुरुवार को रिकॉर्ड न्यूनतम तापमान 12.6 डिग्री सेल्शियस के साथ शहर में इस मौसम की सबसे सर्द रात रही। मौसम विभाग की ओर से गुरुवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार फिलहाल सर्दी के तीखे तेवर कम नहीं होंगे और कुछ स्थानों पर पारा 8 डिग्री तक भी हो सकता है। सर्दी से बचाव के लिए महानगर के सेंट्रल एवेन्यू, एमजी रोड, धर्मतला और अनेक स्थानों पर लोगों ने अलाव का सहारा लिया। अगले 3 दिनों तक शीत लहर जारी रहने, 5 व 6 जनवरी को सबसे सर्द दिन रहेन के आसार हैं। पश्चिमी विक्षोभ के प्रवेश करने से सूबे भर में कोल्ड वेब चलने की चेतावनी मौसम विभाग ने दी है।

-सुबह रहेगा कोहरा, विजीबिलिटी कम
अगले पांच दिनों तक सुबह घना कोहरा छाया रहेगा, दिन में धूप निकलेगी लेकिन सर्द हवा के थपेड़ों से कड़ाके की सर्दी पड़ेगी। सुबह कोहरा छाए रहने के कारण विजीबिलिटी भी कम आंकी गई है। हालांकि इस दौरान आसमान साफ रहने का पूर्वानुमान लगाया गया है। सर्दी के तीके तेवरों से जनजीवन भी प्रभावित हुआ है। सर्द हवाओं के कारण लोग शाम होते ही घरों में दुबकने को मजबूर हैं। शाम होते ही बाजारों में सन्नाटा पसर जाता है। प्रशासनिक स्तर पर अलाव की पर्याप्त व्यवस्था नहीं किए जाने के कारण खासकर फुटपाथों पर रात गुजारने वालों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
-कहां-कितना तापमान
मौसम विभाग की ओर से गुरुवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार श्रीनिकेतन में ९.७ डिग्री सेल्शियस, मालदह में 10, कूचबिहार में 10.3, आसनसोल में10.5 , नदिया में10.8, पुरूलिया में 12.5 और दीघा में गुरुवार को12.3 डिग्री सेल्शियस तापमान दर्ज किया गया।

Krishna Das Parth Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned