script24 हजार में 1300 लोग इस खतरनाक बीमारी के मरीज, डॉक्टरों को नहीं भरोसा, फिर होगी जांच | 13 thousand people in 24 thousand patients, patients not relieved | Patrika News

24 हजार में 1300 लोग इस खतरनाक बीमारी के मरीज, डॉक्टरों को नहीं भरोसा, फिर होगी जांच

locationकोंडागांवPublished: Mar 25, 2018 02:40:54 pm

Submitted by:

Badal Dewangan

इसकी जानकारी स्वास्थ्य विभाग ने राज्य नोडल अधिकारी सिकलसेल को भेज दी हैं। इस जांच को पुख्ता करने स्वास्थ्य विभाग दोबारा जांच करने की तैयारी में है।

दोबारा जांच करने की तैयारी में है
कोण्डागांव. स्वास्थ्य विभाग द्वारा 21 मार्च को प्रदेशभर में सिकलसेल की जांच करवाकर भले ही वल्र्ड रिकार्ड में अपना नाम दर्ज करवा लिया हो। लेकिन इस जांच के जो आंकड़े जिले में सामने आए हैं, वो चौकाने वाले हैं। जिले में किए गए सिकलसेल की जांच में एक हजार से अधिक सैम्पल पॉजीटिव पाए गए हैं। हालांकि इसकी जानकारी स्वास्थ्य विभाग ने राज्य नोडल अधिकारी सिकलसेल को भेज दी हैं। इस जांच को पुख्ता करने स्वास्थ्य विभाग दोबारा जांच करने की तैयारी में है।
यह भी पढ़ें
बारूद के ढेर के बीच मेट्रो सिटी के तर्ज पर दंतेवाड़ा में होगा इस बहुउपयोगी
चीज का उत्पादन

दुबारा जांच की तैयारी में विभाग
जांच रिर्पोट आने के बाद स्वास्थ्य विभाग भी इस रिर्पोट की सत्यता जांचने दुबारा जांच की तैयारी में हैं। प्राथमिकी तौर पर आए जांच के पॉजीटिव मामलों को दुबारा इलेक्ट्रो फोरेसिस जांच कराने की बात स्वास्थ्य विभाग से जुड़े लोग कह रहे हैं। यह सुविधा जिला हास्पिटल के साथ ही ब्लाक मुख्यालयों के स्वास्थ्य केंद्रों में उपलब्ध हैं।
यह भी पढ़ें
स्वर्ण मुद्रा कांड : पुलिस की भूमिका संदिग्ध, पढि़ए इस मामले में सुकमा एसपी से पत्रिका की सीधी बात

दुबारा सैम्पल लेकर जांच की जाएगी
जहॉ संबंधित क्षेत्र के अनुसार पॉजीटिव पाए गए लोगों की दुबारा सैम्पल लेकर जांच की जाएगी। हालांकि इस प्रक्रिया में अभी कुछ समय लग सकता हैं। इसके बाद ही इस संबंध में सही जांच रिर्पोट सामने आ पाएगी। हालांकि स्वास्थ्य विभाग से जुड़े कुछ अधिकारियों ने बताया कि इस इलाके में इस तरह की कम्युनिटी नहीं है। जिसमें यह रोग हो हॉलाकि अब जांच के बाद ही सही स्थिति का पता चल सकेगा।
यह भी पढ़ें
देवी-देवता करते हैं ये

काम

फिर होती है गांव में मेले की शुरूवात

जिले में हुए कुल जांच 24311
जिले में किए गए कुल जांच में गर्भवती माताओं की 3523, पुरुषों की 334, तीन साल से 18 वर्ष तक के बच्चों की 20454 कुल जांच 24311 इसमें से 1308 सिकलसेल के पॉजीटिव पाए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो