scriptबस्तर में आज से डेढ़ दशक पहले ही आ चुका था कोरोना…….और आज | 15 year ago Italian designer Parry shape Terracotta Corona in Bastar | Patrika News

बस्तर में आज से डेढ़ दशक पहले ही आ चुका था कोरोना…….और आज

locationकोंडागांवPublished: May 12, 2020 03:44:06 pm

Submitted by:

Badal Dewangan

डेढ़ दशक पहले इटली के युवा डिज़ाइनर पैरी ने बस्तर मे उकेरी थी कोरोना की आकृति, टेराकोटा मे कोरोना के आकार का बनाया था लैम्प
 

बस्तर में आज से डेढ़ दशक पहले ही आ चुका था कोरोना.......और आज

बस्तर में आज से डेढ़ दशक पहले ही आ चुका था कोरोना…….और आज

रामाकान्त सिन्हा/कोण्डागांव. देश दुनिया के लोगों ने भले ही कोरोना वायरस के आकार को भले ही कुछ माह पहले ही जाना और समझा है, लेकिन बस्तर में कोरोना को आकृति इटली के मिलान निवासी युवा डिजायनर एदवार्डो पैरी ने डेढ़ दशक पहले ही तैयार कर दिया था। जिसे जिले की समाज सेवी संस्था साथी के ग्रामीण आदिवासी कलाकारों ने टेराकोटा आर्ट में उस डियाजन को लैम्प के रूप में उकेर ख्याति अर्जित करने के साथ ही अच्छी आमदानी भी कमा चुके है। दरअसल वर्ष 2005 में साथी संस्था ने यूरोपीय देशों के कलाकारों की एक कार्यशाला कोण्डागांव के कुम्हारपारा में आयोजित किया था। जिसमें एक दर्जन से ज्यादा देशों के कलाकर यहॉ इसमें शामिल होने पहुंचे थे। इनमें से इटली के मिलान शहर निवासी डिजायनिंग के छात्र रहे एदवार्डो पैरी जो उस समय यहॉ कार्यशाला के दौरान जो डियाजन उकेरी थी वह हूूबहू आज वैज्ञानिकों के द्वारा बताए गए कोरोना के स्ट्रक्चर से मेल खाती है।

डिजायन को आर्ट में बदलकर कमाए थे हजारो
साथी संस्था के संथापक सदस्य भूपेश तिवारी ने बताया कि, जब कोरोना को वैश्विक महामारी घोषित कर वैज्ञानिकां ने कोरोना को आकृति प्रदर्शित किया तब मुझे हमारे संस्थान में रखे टेराकोटा आर्ट मिट्टी से बनाए गए लैम्प की याद आई जिसका स्ट्रक्चर बिल्कुल कोरोना के स्स्ट्रक्चर जैसा ही है। जिसकी मांग यूरोपीय देशों में काफी रही और इससे हमारे स्थानीय कलाकारों को विदेशों में काफी ख्याति मिलने के साथ ही संस्था को इससे अच्छी आमदानी भी हुई थी। तभी मैने उस दौरान इसकी डिजायनिंग करने वाले पैरी को फोन लगाकर उनके इस डिजायन की याद दिलाई। तब उन्होंने मुझे कहा कि, डिजायनर हमेंशा दूर भविष्य की सोचता हैं, लेकिन उनकी उकेरी गई आकृति कोरोना से मेल खाएगी ऐसा उन्होंने भी सोचा ना था पर इस संयोग से वे भी आश्चर्य चकित थे।

क्या कहते है डिजायनर
युवा डिजायनर पैरी से फोन में हुई चर्चा में उन्होने कहा कि, मै प्रकृति से प्रेरित होकर 15 साल पहले यह डिजाईन तैयार किया था। लेकिन मुझे तब यह नही मालूम था कि मैने जो डिजायन किया है वह कोरोना वायरस के स्ट्रक्चर जैसा होगा जो कि देश और दुनिया मे कोहराम मचा देगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो