scriptपरिवहन में लगी 9 ट्रैक्टरों पर गिरी गाज, माफिया सीमावर्ती राज्यों में करते थे रेत सप्लाई… | 9 tractors engaged illegal transport mafia used supply in state borer | Patrika News

परिवहन में लगी 9 ट्रैक्टरों पर गिरी गाज, माफिया सीमावर्ती राज्यों में करते थे रेत सप्लाई…

locationकोंडागांवPublished: Jan 23, 2018 07:29:03 pm

एक हफ्ते में लिहागांव के भंवरडीही नदी से 2 व फरसाडीही और पारोंड रोड के नाले से अवैध रेत उत्खनन कर ले जाते हुए 7 ट्रैक्टरों पर की कार्रवाई।

माफिया सीमावर्ती राज्यों में करते थे रेत सप्लाई...

माफिया सीमावर्ती राज्यों में करते थे रेत सप्लाई…

केशकाल. जिले सहित आसपास में लगातार रेत माफियाओं द्वारा की जा रही अवैध रेत खनन पर शिकंजा कसने कार्रवाई की जा रही है। इसी के तहत तहसील बड़ेराजपुर के नदी-नालों से अव्यवस्थित ढंग से व अवैध रूप से बिना लीज के ही रेत उत्खनन कर परिवहन किए जाने की खबर फिर से सामने आ रही है। ज्ञात हो कि इस प्रकार के रेत माफियाओं के खिलाफ पत्रिका में खबर प्रकाशित किया गया था। जिसके बाद प्रशासन द्वारा सकते में आकर 19 जनवरी को लिहागांव के भंवरडीही नदी से रेत उत्खनन कर अवैध रूप से परिवहन करते धमतरी बेचने ले जा रहे माफियाओं को पकड़ा गया था। पकड़े गए दोनों ही ट्रैक्टर ओडि़शा राज्य की बताई जा रही है। जिसे जप्त कर छग राजस्व संहिता की धारा 247 के तहत कार्रवाई की गई है।
यह भी पढ़ें
डॉक्टर खोजते रहे कुर्सी और एंबुलेंस में मरीजों की जगह ढोया जा रहा था सामान, पढ़ें खबर

अवैध उत्खनन कर ले जाते 7 ट्रैक्टर किया जब्त
खनिज और राजस्व विभाग की संयुक्त टीम द्वारा लगातार जांच करते हुए 22 जनवरी को फरसाडीही और पारोंड रोड के नाले से अवैध रेत उत्खनन कर ले जाते हुए 7 ट्रैक्टरों को जब्त किया गया। बताया गया कि वह इस रेत को बेचने ले जा रहे थे। तभी विभाग के द्वारा ट्रैक्टरों को जप्त कर गौण खनिज अधिनियम के तहत कार्रवाई किया गया। पिछले कई दिनों से अखबारों में क्षेत्र से अवैध रेत उत्खनन कर परिवहन करने व ग्राम पंचायतों द्वारा खदानों को ठेका में देकर अवैध वसूली की खबरें समाचार पत्रों में प्रकाशित हो रही थी।
माफिया सीमावर्ती राज्यों में करते थे रेत सप्लाई...
यह भी पढ़ें
जंगल-पहाड़ी, नदी-नाला पारकर बाइक से गांव पहुंचे मुखिया, फिर ग्रामीणों का जीता विश्वास

विभाग द्वारा जारी रहेगी कार्रवाई
तहसीलदार प्रकाश सोनी ने बताया कि सरपंच-सचिवों को बैठक में ऐसे स्थल जहां रेत उपलब्ध है, वहां खनिज विभाग से लीज कराने कई बार निर्देशित करने पर भी उनके द्वारा खनिज अधिनियम का पालन नहीं किया जा रहा है। वहीं सीमावर्ती राज्यों में रेत को अवैध रूप से बेचा जा रहा था। जिस पर प्रशासन एवं विभाग द्वारा कार्रवाई की गई है, जो आगे भी जारी रहेगी ताकि व्यवस्थित रूप से व नियमानुसार रेत का उत्खनन परिवहन हो या पर्यावरण संरक्षण हो व ग्राम पंचायतों को भी रायल्टी के माध्यम से उनके आय में वृद्धि हो सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो