बदल रही इस तालाब की सूरत, जनसहयोग बनेगा मुख्य आधार

बदल रही इस तालाब की सूरत, जनसहयोग बनेगा मुख्य आधार

Badal Dewangan | Publish: Apr, 17 2018 12:32:36 PM (IST) Kondagaon, Chhattisgarh, India

बंधा तालाब की सूरत जनसहयोग से बदलने की तैयारी, शहरी विकास कार्य का नान अध्यक्ष व कलक्टर ने किया भूमिपूजन

कोण्डागांव . जिला मुख्यालय का ऐतिहासिक बंधा तालाब जिले के सबसे पुराने तालाबों में से एक हैं। इस विशाल तालाब में कुछ समय पूर्व निस्तारी के साथ-साथ बोट से भ्रमण विचरण भी किया जाता था। इससे लगे हुए बगीचे से भी तालाब का विहंगम नजारा मनमोहक दिखता था।

आस-पास के झाडिय़ों ने लगभग तालाब को मटमैला कर दिया
समय के साथ-साथ इसका अस्तित्व संकट में आ गया है। जलकुंभियों के विस्तार और आस-पास उग आई झाडिय़ों ने लगभग तालाब को मटमैला कर दिया। इससे पानी का जलस्तर कम हो गया है। लोगों को निस्तार की समस्या से भी जूझना पड़ रहा है। इस क्रम में रविवार को जिला प्रशासन की पहल पर बंधा तालाब के सौंदर्यीकरण व शहरी विकास कार्य का भूमिपूजन किया गया। इस मौके पर नान अध्यक्ष लता उसेण्डी, क्षेत्रीय विधायक मोहन मरकाम, अध्यक्ष नगरपालिका तरसेम सिंह गिल, कलक्टर नीलकंठ टेकाम, डिप्टी कलेक्टर सूरज साहू सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।

जल संरक्षण है ज्वलंत मुद्दा
इस मौके पर नान अध्यक्ष ने कहा कि जल संरक्षण आज ज्वलंत मुद्दा बन गया है। हमें न केवल अपने हिस्से का जल बचाना है बल्कि आने वाली पीढ़ी को भी जलसंरक्षण के महत्व को समझाना होगा। क्योंकि ''जल है तो जीवन है'' जल स्रोतों के रख-रखाव से ही हमारी आने वाली पीढ़ी को पीने का पानी मिल सकेगा। इसके लिए जल स्रोतों की नियमित साफ-सफाई व रखरखाव अत्यंत आवश्यक है। जल संरक्षण सबसे पुण्य का काम है और इसी प्रकार संयुक्त प्रयास से ही जिले के धरोहर व अन्य जल स्रोतों को बचाया जा सकेगा। बंधा तालाब कोण्डागांव जिले का ऐतिहासिक जल धरोहर है। इसके सौंदर्यीकरण के लिए हरसंभव प्रयास किया जाएगा।

ये भी पढ़े
रोजगार मेले का आयोजन कल
कोण्डागांव ञ्च पत्रिका . जिला कौशल विकास प्राधिकरण शाखा से मिली के मुताबिक मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना अन्तर्गत प्रशिक्षित व प्रमाणीकृत युवाओं को रोजगार के अधिकाधिक अवसर उपलब्ध कराने के संबंध मे 19 अप्रैल की सुबह 11बजे स्थानीय संयुक्त जिला कार्यालय कलक्टर परिसर सभाकक्ष मे रोजगार मेले का आयोजन किया गया है। उक्त मेले में बेरोजगार युवाओं को विभिन्न कोर्स में प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए कांउसलिंग के साथ-साथ उद्यमिता विकास, लोन संबंधी जानकारी भी प्रदाय किया जाएगा। इस संबंध में इच्छुक बेरोजगार युवा व प्रशिक्षित हितग्राही निर्धारित स्थल पर उपस्थित होकर भाग ले सकते हैं।

Ad Block is Banned