scriptसरल कार्यक्रम: शिक्षक लगा रहे हैं ‘कमाल विधि’ से डेमो क्लास, जानिए आप भी | Demo class in school of Kamal vidhi campaign | Patrika News

सरल कार्यक्रम: शिक्षक लगा रहे हैं ‘कमाल विधि’ से डेमो क्लास, जानिए आप भी

locationकोंडागांवPublished: Mar 20, 2019 12:39:31 pm

कोंडागांव जिले के सभी विकासखंड के दो-दो शिक्षकों का मास्टर ट्रेनर के रूप में ‘कमाल विधी’ का प्रशिक्षण दिया गया है।

CG News

सरल कार्यक्रम: शिक्षक लगा रहे हैं ‘कमाल विधि’ से डेमो क्लास, जानिए आप भी

बोरगांव. राज्य प्रशासन व प्रथम संस्था के सहयोग से बस्तर संभाग के सभी जिलों में उपचारात्मक शिक्षण के लिए सरल कार्यक्रम प्राथमिक वर्ग शालाओं के लिए चलाया जा रहा है। जिसके अंतर्गत कोंडागांव जिले के सभी विकासखंड के दो-दो शिक्षकों का मास्टर ट्रेनर के रूप में ‘कमाल विधी’ का प्रशिक्षण दिया गया है।
प्रशिक्षण उपरांत शिक्षक अपने-अपने स्कूलों में कक्षा 3 से 5 तक के बच्चों का स्तरानुसार अलग-अलग तीन समूह लाल घर, नीला घर व हरा घर बनाकर क़माल विधी से अध्यापन करा रहे हैं। जिसमें देखा जा रहा है कि बच्चे भी गतिविधियों में अच्छे से भाग ले रहे हैं। उनकी सीखने कि क्षमता में भी विकास हो रहा है। डेमो कक्षा के उपरांत इन शिक्षकों ने विकासखंड व संकुल स्तर पर सभी प्राथमिक शालाओं के शिक्षकों का प्रशिक्षण किया जाएगा। सरल कार्यक्रम के अंतर्गत कमाल विधि के बेहतर संचालन के लिए जिले में प्रथम संस्था से सतीश कुमार साहू द्वारा लगातार स्कूलों में निरीक्षण कर शिक्षकों को आवश्यक सहयोग प्रदान किया जा रहा है ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो