scriptलक्ष्मी जी सिर्फ अमीर ही नहीं दरिद्र भी बना देती हैं, भूलकर भी ना करें ये गलतियां | Do not do these mistake on Friday, you may be became poor | Patrika News

लक्ष्मी जी सिर्फ अमीर ही नहीं दरिद्र भी बना देती हैं, भूलकर भी ना करें ये गलतियां

locationकोंडागांवPublished: May 16, 2019 09:16:08 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

शुक्रवार (Friday) का दिन धन और वैभव की देवी माता लक्ष्मी (Godess laxami) को समर्पित है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने से धन की प्राप्ती होती है। लेकिन कुछ ऐसे भी काम हैं जिन्हें करने से आपका नुकसान हो सकता है।

Godess laxmi

लक्ष्मी जी सिर्फ अमीर ही नहीं दरिद्र भी बना देती हैं, भूलकर भी ना करें ये गलतियां

कोंडागांव. शुक्रवार को लक्ष्मी जी का दिन माना जाता है और हिंदू धर्म में शास्त्रों के मुताबिक इस दिन शुक्र ग्रह को पैसा, सुख और प्रसिद्धि देने वाला माना गया है। शुक्रवार का दिन धन और वैभव की देवी माता लक्ष्मी (Godess laxami) को समर्पित है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने से धन की प्राप्ती होती है। लेकिन कुछ ऐसे भी काम हैं जिन्हें करने से आपका नुकसान हो सकता है।

ना करें ये गलतियां

– इस दिन दान देते समय सुपात्र का विशेष ध्यान रखें, अन्यथा शुभ फल मिलने की बजाय आपके जीवन में नकारात्मक असर होने लगता है। इस दिन जरूरतमंद को दान और भोजन कराने का शुभ फल मिलता है।
– इस दिन लक्ष्मी पूजन के साथ भगवान श्री विष्णु की पूजा भी विशेष रूप से की जाती है। भगवान विष्णु की पूजा में प्रसाद के साथ तुलसी का भी प्रयोग किया जाता है। लेकिन ध्यान रहे कि प्रसाद में चढ़ाने के लिए तुलसी पत्ता स्नान करने के बाद स्वच्छ कपड़े पहनने के बाद ही तोड़ें, अन्यथा शुभ फल की बजाय अशुभ फल मिलता है।
– मां लक्ष्मी स्वच्छ स्थानों पर निवास करती हैं और गंदगी भरे स्थान से दूर चली जाती हैं। इसलिए जिस घर में चीजें सुव्यवस्थित तरीके से रहती हैं, मसलन जूते, चप्पल, कपड़े आदि इधर-उधर नहीं पड़े रहते हैं और घर में साफ-सफाई रहती है, उस घर में देवी लक्ष्मी का वास रहता है।
– इस दिन किसी के प्रति द्वेष भावना न रखें और न ही पूजन के दौरान क्रोध करें। भगवान श्री विष्णु और मां लक्ष्मी की आराधना करने के बाद भी यदि कोई व्यक्ति अपने मन में द्वेष की भावना रखता है या दूसरों का बुरा करने की सोचता है, तो मां लक्ष्मी उसके पास कभी नही टिकती।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो