scriptपढ़ाई तुहर दुआर से अब भी नहीं जुड़ सके पूरे शिक्षक और छात्र, और अब….. | education online study at home Padhai tuhar dwar in Corona Lockdown | Patrika News

पढ़ाई तुहर दुआर से अब भी नहीं जुड़ सके पूरे शिक्षक और छात्र, और अब…..

locationकोंडागांवPublished: May 08, 2020 04:41:33 pm

Submitted by:

Badal Dewangan

इस पोर्टल से जुड़ने के लिए स्कूल, संकूल से लेकर ब्लाक व जिला स्तर के लिए अलग-अलग ग्रुप बनाया गया है।

पढ़ाई तुहर दुआर से अब भी नहीं जुड़ सके पूरे शिक्षक और छात्र, और अब.....

पढ़ाई तुहर दुआर से अब भी नहीं जुड़ सके पूरे शिक्षक और छात्र, और अब…..

कोण्डागांव- लॉकडाउन और कोरोना महामारी के संक्रमण से बचने के लिए तकरीबन दो माह पहले ही शिक्षण संस्थाओं को बंद करा दिया गया है। हाईस्कूल व हायरसेंकड्री की बोर्ड कक्षाओं को छोड़ सभी कक्षाओं में अध्यनरत रहे छात्र-छात्राओं को जनरल प्रमोशन देकर उन्हें अगली कक्षाओं में भेज दिया है। इसी बीच शासन ने बच्चों के अध्ययन व अध्यापन को ध्यान में रखते हुए पढ़ाई तुंहर दुआर वेबपोर्टल शुरू किया है। जिसके माध्यम से कक्षा पहली से 10 तक छात्र-छात्राओं को ऑनलाईन तरीके से पढ़ाई विषयवार योग्य शिक्षकों के माध्यम से करवाया जा रहा है। जिले में इस वेबपोर्टल से अब तक 60 हजार से ज्यादा छात्र-छात्राओं ने अपना पंजीयन करवा लिया है। वही 5825 शिक्षकों ने भी अपना पंजयीन कर पढ़ाई कराने के लिए तैयार है। हालांकि इस पोर्टल में राज्य स्तर से चयनित होने वाले शिक्षकों को ही पढ़ाई कराने का मौका मिल रहा है जिसमें जिले में अभी तक एक शिक्षक को ही इसका मौका मिल पाया है। हालांकि इसी पोर्टल के माध्यम से जिलास्तर पर शिक्षकों के द्वारा भी जिले के विद्यार्थियों को अध्यापन करवाया जा रहा है।

संकुल से लेकर जिला स्तर तक बने ग्रुप
इस पोर्टल से जुड़ने के लिए स्कूल, संकूल से लेकर ब्लाक व जिला स्तर के लिए अलग-अलग ग्रुप बनाया गया है। जिसमें लिंक का शेयर राज्य व जिला स्तर से किया जाता है और इस लिंक से जुड़ने के लिए पोर्टल में जाकर लॉगईन करना होता है। इससे निर्धारित समय पर सभी एक साथ जुड़ जाते है ओर अध्ययन और अध्यापन चलता रहता है। इसमें ऑनलाईन पढ़ाने वाला शिक्षक पहले विषयवार अपनी बात रखते है और इसके बाद किसी तरह की डाउट आदि हो तो बच्चों से उनके सवाल आदि लेकर उनके समस्याओं का निराकरण मौके पर ही करा दिया जाता है। लॉकडाउन के दौरान बच्चों को पढ़ाने का यह माध्यम इन दिनों सटिक बैठ रहा है। और जो शिक्षक व पालक बच्चों को स्मार्ट फोन आदि से दूर रहने की बात कहते थे वही अब इनके उपयोग करने बच्चों को प्रेरित कर रहे है।

ट्रेंडिंग वीडियो