scriptकोंडागांव किसान सुसाइड केस: धान बेचकर बेटी की शादी करना चाहता था धनीराम | Farmer Suicide Case: Farmer wanted to marry daughter by selling paddy | Patrika News
कोंडागांव

कोंडागांव किसान सुसाइड केस: धान बेचकर बेटी की शादी करना चाहता था धनीराम

– कोंडागांव: गिरदावरी रेकॉर्ड में रकबा कम होने के चलते किसान ने किया था सुसाइड- आत्महत्या करने वाले किसान का अपनी बेटी के विवाह का सपना रह गया अधूरा

कोंडागांवDec 06, 2020 / 01:27 pm

Ashish Gupta

कोंडागांव. छत्तीसगढ़ के कोंडागांव जिले के बडेराजपुर ब्लॉक के मारंगपुरी गांव में आत्महत्या करने वाले किसान धनीराम का अपनी बेटी के विवाह का सपना अधूरा रह गया। पत्नी सुमित्रा ने रोते हुए बताया कि धान बेचकर मिलने वाले पैसों से वह बेटी के लिए बर्तन और कपड़े खरीदने की तैयारी में था। इस बीच धान खरीदी के लिए मिला कम खरीदी के टोकन से धनीराम सदमे में आ गया और उसने अपने गले मे फांसी का फंदा डाल कर अपनी इह लीला समाप्त कर ली।
पति को याद करके पत्नी सुमित्रा फफककर रोने लगती है। उसे समझ मे नही आ रहा है कि चंद घंटों में उनकी दुनिया कैसे बदल गई। उसका हंसते मुस्कुराते परिवार को किसकी नजर लग गई। उनकी बूढ़ी सास सीताबाई और दोनों बेटियां लायेश्वरी और कमलेश्वरी अब क्या करेंगे? खेती के लिए बैंक से लिया गया ऋण भी बचा हुआ है।

कोरोना: छत्तीसगढ़ में नहीं थम रहा मौतों का सिलसिला, पिछले 5 दिन में 116 मौतें

सुमित्रा ने बताया कि गिरदावरी में रकबा कम होने की जानकारी उनके पति और उन्हें भी नही थी। पति ने आत्महत्या के पूर्व इस सम्बंध में उससे चर्चा तक नही की। लेकिन वे उदास जरूर थे यदि वे उससे चर्चा करते तो शायद वे उन्हें समझा लेती । लेकिन अब तो उनकी दुनिया ही उजड़ गई है। सुमित्रा ने दस्तावेजों के साथ छेड़छाड़ करने वाले के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है।

शुरू हुई राजनीतिक दलों की सियासत
मारंगपुरी के किसान के आत्महत्या मामले में अब राजनीति शुरू हो गई है। क्षेत्र में सक्रिय भाजपा-कांग्रेस व गोंडवाना समाज के कई नेता मृतक किसान के गांव पहुंचकर पीडि़त परिवार से मिले। इस बीच भाजपा नेताओं ने गिरदावरी के आकलन की व्यवस्था को त्रुटिपूर्ण बताते हुए इसे बंद करने की मांग की है।

भाजपा की प्रदेश उपाध्यक्ष व पूर्व मंत्री लता उसेंडी पीड़ित किसान के घर जाकर उनसे मिलीं और शोक संतप्त परिवार को ढांढस बंधाया। वहीं केशकाल के विधायक संतराम नेताम ने भी इस मामले को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए सरकार द्वारा पीड़ित परिवार की हर सम्भव मदद करने का आश्वासन दिया है। साथ ही भाजपा को राजनीतिक रोटियां सेंकने से बाज आने को कहा है।

14 से खुलेगा रायपुर का मेडिकल कॉलेज, छात्रों को लाना होगा आरटी-पीसीआर रिपोर्ट

गिरदावरी में रकबा कम करने के दो दर्जन मामले
गिरदावरी के संबंध में अब तक जिले में 24 से ज्यादा प्रकरण सामने आ चुके है। जिसमें मारंगपुरी, कुसमा, बांसकोट, कुम्हारपारा, पीढ़ापाल, गरडी, सातगांव के साथ ही अन्य पंचायतों के के शिकायते शामिल है। जानकारी के मुताबिक धान बिक्री के दौरान रकबा में हो रही दिक्कतों के बाद किसानों ने अपने आवेदन किये है। जिस पर कलेक्टर ने ऐसे मामलों को एकजाई कर निराकरण करने निर्देर्शित किया है।

प्रदेश उपाध्यक्ष भाजपा लता उसेंडी ने कहा, सरकार यदि मृतक परिवार की बेटियों के विवाह का खर्च नहीं उठाती है तो भाजपा उसकी जिम्मेदारी निभाने के साथ ही परिवार को आर्थिक साहयता भी मुहैया करवाएगी।
विधायक केशकाल संतराम नेताम ने कहा, किसान ने रकबे में गड़बढ़ी तो हुई है, लेकिन उसके आत्महत्या का कारण यह नहीं है। हम मतृक परिवार को हर संभव मद्द करने करेगें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो