scriptजिले में बनने वाले एथेनाॅल संयत्र में अब मंडी बोर्ड भी होगा शेयर होल्डर | Mandi board will also be a share holder in the ethanol plant to be bui | Patrika News
कोंडागांव

जिले में बनने वाले एथेनाॅल संयत्र में अब मंडी बोर्ड भी होगा शेयर होल्डर

जिला मुख्यालय से सटे ग्राम कोकोड़ी में बनने वाले एथेनाॅल संयत्र में अब मंडी बोर्ड भी इसका शेयर होल्डर होगा। दराअसल मंडी बोर्ड इस संयत्र निमार्ण में 19.78 करोड़ रूपए अंशपूजी के रूप में लगाने वाला है। ज्ञात हो कि, इस संयंत्र के लिए राज्य शासन द्वारा 32.97 करोड़ एवं सहकारी समिति के सदस्यों के 6.59 करोड़ रूपये अंशपूंजी के रूप में प्लांट में निवेश किए जा रहे है। जिसके अंतगर्त इस संयत्र में राज्य शासन का 25 प्रतिशत, मण्डी बोडर् का 15 प्रतिशत एवं सदस्यों का हिस्सा 05 प्रतिशत होगा।

कोंडागांवApr 01, 2022 / 05:14 pm

Ramakant Sinha

ईथेनाॅल संयत्र में अब मंडी बोडर् भी इसका शेयर होल्डर होगा

मां दंतेश्वरी मक्का प्रसंस्करण एवं विपणन सहकारी समिति मयार्दित कोे ईथेनॉल संयंत्र को राज्य शासन के सहकारिता विभाग द्वारा पत्र जारी कर मक्के से ईथेनॉल के निमार्ण को प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान कर दी गई है।

कोण्डागांव – इस सयंत्र के निर्माण में राष्ट्रीय सहकारिता विकास निगम द्वारा ऋण के रूप में निमार्ण के लिए 72.54 करोड़ रूपये लिया जाएगा जो कि, कुल का 55 प्रतिशत होगा। जानकारी के मुताबिक मां दंतेश्वरी मक्का प्रसंस्करण एवं विपणन सहकारी समिति मयार्दित कोे एथेनॉल संयंत्र को राज्य शासन के सहकारिता विभाग द्वारा पत्र जारी कर मक्के से ईथेनॉल के निमार्ण को प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। इसके साथ ही इस परियोजना के अनुमानित लागत 131.90 करोड़ निधार्रित करते हुए परियोजना लागत का वित्तीय स्वरूप भी शासन द्वारा निधार्रित कर स्वीकृति प्रदान की गई है। जिसके तहत् प्लांट निमार्ण में आने वाली लागत को चार प्रकार के निवेश द्वारा वहन किया जायेगा। अब स्वीकृति मिलने के साथ ही स्थानीय प्रबंधन ने टेंडर आदि की प्रक्रिया शुरू कर दी है।
मक्का प्रसंस्करण ईकाई का होना था निमार्ण-

दराअसल इलाके में मक्का के बंफर पैदावार को देखते हुए सरकार की कमान संभलाने के बाद पहली दफे कोण्डागांव पहुंचे सीएम भूपेश बघेल ने जिले में मक्का प्रसंस्करण ईकाई स्थापित करने की घोषणा 02 जनवरी 2019 को की थी। वही सांसद राहुल गांधी ने इस ईकाई का शिलान्यास 16 फरवरी 2019 को बस्तर में आयोजित एक आयोजन के दौरान किया था। इस दौरान 137 करोड़ रूपए की लागत से इसका निमार्ण होना बताया गया था, लेकिन कोरोनाकाल के बाद अंतरार्ष्ट्रीय बाजार में आए गिरावट के बाद इसे अब ईथेनाॅल संयत्र के रूप में परिवतिर्त करने का निणयर् लिया गया और इसे अब कैबिनेट की मंजूरी भी मिल गई है। अब यह संयंत्र 131.90 करोड़ की लागत से बनेगा। केएल उईके प्रबंध संचालक ने बताया कि, प्लांट को अब प्रशासकीय स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है, आगामी 01-02 माह में टेण्डर प्रक्रिया पूणर् कर ईथेनॉल प्लांट का निमार्ण कायर् पुनः प्रारंभ कर दिया जाएगा।

Home / Kondagaon / जिले में बनने वाले एथेनाॅल संयत्र में अब मंडी बोर्ड भी होगा शेयर होल्डर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो