scriptआजादी के 70 साल : ये चीज नहीं होने से सारे सरकारी लाभों से वंचित हैं ग्रामीण… | people are deprived of all government benefits not 70 years of indepen | Patrika News

आजादी के 70 साल : ये चीज नहीं होने से सारे सरकारी लाभों से वंचित हैं ग्रामीण…

locationकोंडागांवPublished: Jan 18, 2018 11:42:22 pm

इन ग्रामीणों को जाति का हक नहीं मिला था। लेकिन नए तहसीलदार राकेश साहू ने अब इन ग्रामीणों को उनका हक दिलाने की ठान ली है।

बच्चों की पढ़ाई में भी  आती है दिक्कत

बच्चों की पढ़ाई में भी आती है दिक्कत

केशकाल. आजादी के 70 साल बाद भी कोहकामेटा के नालाझर के रहवासियों को जाति का हक नहीं मिला था। लेकिन केशकाल के नए तहसीलदार राकेश साहू ने अब इन ग्रामीणों को उनका हक दिलाने की ठान ली है। जाति प्रमाण न होने से ग्रामीणों को हो रही परेशानी को पत्रिका ने प्रमुखता से प्रकाशित किया था। इसे संज्ञान में लेते तहसीलदार साहू गांव पहुंचे और समस्या को जमीनी स्तर पर समझते एक सप्ताह में गांव में शिविर लगातार जाति प्रमाण पत्र देने का निर्णय लिया है।
यह भी पढ़ें
अगर आप इस वर्ष बोर्ड की परीक्षा दे रहे है तो जरूर पढ़े खबर होगा फायदा, जाने क्या है मिशन 80

बच्चों की पढ़ाई में भी दिक्कत आती है
केशकाल तहसील के कोहकामेटा के नालाझर मे रहने वाले 45 आदिवासी परिवार के पास जाति प्रमाण पत्र नहीं होने से वे सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं ले पा रहे थे। बच्चों की पढ़ाई में भी दिक्कत आती है। जाति प्रमाण पत्र के लिए दफ्तर के चक्कर काटने के बावजूद उनकी सुनवाई नहीं हो रही थी।
यह भी पढ़ें
सीईओ ने गांव की मिट्टी की कसम खिलवाकर बनवा दिया लोगों से शौचायल, अब खुद भुल गए अपने वादे

इसके चलते सामाजिक परिस्थिति प्रतिवेदन प्रस्तुत करने सुझाव दिया
मालूम हो, वनग्राम से राजस्व ग्राम घोषित किये गए नालाझर के लोगों का 1950 का मिशल, 1954-55 का अभिलेख व वंशावली न मिलने से उनका जाति प्रमाण पत्र सामान्य प्रक्रिया के तहत नहीं मिल रहा है। इसके चलते सामाजिक परिस्थिति प्रतिवेदन प्रस्तुत करने सुझाव दिया गया। इसके लिये कोहकामेटा में विशेष ग्रामसभा में ग्रामीणों का रिकार्ड बनाते प्रस्ताव पारित किया गया। इसके बाद पंचायत से प्रतिवेदन व सूची सहित एसडीएम व एव तहसील कार्यलय में जमा किया गया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो