scriptयहां कुष्ठ रोगियों को रक्षा सूत्र बांधकर मनाया गया राखी का त्यौहार | the celebration of Rakhi celebrated by leprosy patients is formulated | Patrika News

यहां कुष्ठ रोगियों को रक्षा सूत्र बांधकर मनाया गया राखी का त्यौहार

locationकोंडागांवPublished: Aug 27, 2018 11:16:26 am

Submitted by:

Badal Dewangan

ग्राम पंचायत लंजोड़ा में कुष्ठ रोगियों के साथ रक्षाबंधन मनाने, जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

 कुष्ठ रोगियों को रक्षा सूत्र बांधकर मनाया गया राखी का त्यौहार

यहां कुष्ठ रोगियों को रक्षा सूत्र बांधकर मनाया गया राखी का त्यौहार

बोरगांव. रक्षाबंधन के इस शुभ अवसर पर समाज में कुष्ठ रोगियों से संबंधित कुरीतियों एवं छुआछूत की भावना को दूर कर उन्हें समाज की मुख्यधारा से जोडऩे के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग कोंडागांव के द्वारा एक अनूठी पहल की गई जिसके तहत ग्राम पंचायत लंजोड़ा में कुष्ठ रोगियों के साथ रक्षाबंधन मनाने हेतु जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कुष्ठ पीडि़त व्यक्तियों से राखी बंधवाकर एवं उन्हें राखी बांधकर
खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ जूर्री ने कहा कि इस कार्यक्रम के माध्यम से क्षेत्र के कुष्ठ पीडि़त व्यक्तियों से राखी बंधवाकर एवं उन्हें राखी बांधकर संक्रमण भय के भ्रम को दूर करने का उद्देश्य है। इस रोग की दवा हर अस्पताल में निशुल्क वितरण किया जाता है और यह रोग अब असाध्य रोग नहीं रहा। जिसमें रोगी पूर्ण रूप से ठीक हो कर समाज की मुख्यधारा से जुड़ जाते हैं और सामान्य जिंदगी जी सकते हैं।

ग्रामीणों का महत्वपूर्ण योगदान रहा
उक्त कार्यक्रम में मुख्य रूप से परिवार कल्याण अधिकारी कोंडागांव डॉ विलास टोप्पो, सरपंच वेदवती मरकाम, हितेश पारख, सुनील, शंकर, धनाई, पार्वतीए हरीश पारखए सहित भारी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे। कायक्रम को सफल बनाने में कुष्ठरोगी कर्मचारी शंकर सरकार, लोकेश सोनीए, ज्ञानप्रकाश कैरकटा, लिकेश कुमार साहू, लक्ष्मण बघेल, सचिव सहित ग्रामीणों का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो