scriptजानिए कैसे शराब की बोतलों से हो रहीं जवानों को सुरक्षा? | These bottles of wine play a major role in the safety of the soldiers | Patrika News

जानिए कैसे शराब की बोतलों से हो रहीं जवानों को सुरक्षा?

locationकोंडागांवPublished: Mar 10, 2018 11:07:23 am

Submitted by:

Badal Dewangan

जिले के प्रवेश द्वार से लेकर जिले के अंतिम छोर तक बने कैम्प में लगे जालीदार कटीले तारों पर इन खाली बोतलों को लटकते हुए आसानी से देखा जा सकता है।

अहम भुमिका निभाती है ये शराब की बोतलें
रामाकान्त सिन्हा/कोण्डागांव. जिले के अंदरूनी इलाके के कैम्प में जवान सुरक्षा के लिए शराब की बोतल का सहारा ले रहे हैं। यह जानकर भले ही आश्चर्य हो पर हकीकत यही हैं। जिले के प्रवेश द्वार केशकाल घाट से लेकर जिले के अंतिम छोर तक बने पुलिस व पैरामिलट्री फोर्स के कैम्प में लगे जालीदार कटीले तारों पर इन खाली बोतलों को लटकते हुए आसानी से देखा जा सकता है।
जवानों की सुरक्षा में अपनी अहम भूमिका निभाती है
ये नामी व विदेशी कंपनियों की खाली बोतल शायद आम आदमी की समझ से परे हो पर ये कंटीले तारों पर लटकती हुई यह बोतलें हमारी सुरक्षा में लगे जवानों की सुरक्षा में अपनी अहम भूमिका निभाती हैं। कैम्प में लगी ये बोतल दिन हो या रात, जब कोई भी माओवादी या जंगली जानवर कैम्प में घुसपैठ की कोशिश करता है उसके लिए खतरा बन सकती है।
बोतल के टकराने से निकलती है ध्वनि
बिना किसी परमिशन के जवानों के कैम्प परिसर में प्रवेश करने की कोशिश करने वाले घूसपैठियों के कटिले तार के बाड़े तक आते ही इन बोतल से निकले वाले ध्वनि संतरी को चौकन्ना कर देती है। पहले तो संतरी बिना परमिशन के अंदर आने वाले को आगाह करता है और जब आगाह करने के बाद भी हरकत होती रहे तो संतरी अपनी कार्यवाही शुरू कर देता है। रात के समय में इन बोतलों के टकराने से होने वाली ध्वनि स्पष्ट सुनाई देती है और इसे सुनकर जवान अलर्ट हो जाते हैं।
जिले में एक दर्जन से अधिक हैं कैम्प
जिले में एक दर्जन से अधिक अस्थाई कैम्प स्थापित किए गए हैं। इनमें पुलिस के साथ ही सीआरपीएफ , आईटीबीपी के साथ ही सहस्त्र बल के कैम्प शामिल हैं। राष्ट्रीय राजमार्ग 30 के साथ ही अंदरूनी इलाकों में सुरक्षा के लिहाज से स्थापित किए गए हैं। यहीं से जवान इलाके में माओवादियों पर अपनी नजर बनाए हुए हैं।
संतरी को सतर्क करने का काम करती है
जिले के एसपी डॉ.अभिषेक पल्लव ने बताया कि, पैरामिलिट्री इस तरह की खाली बोतलों को अपने उपयोग में लाती थी। अब लगभग सभी अपने कैम्प में इसी तरह से सुरक्षा के लिए इन्हें लगाते हैं। संदिग्धों के आने की सूचना देकर संतरी को सतर्क करने का काम करती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो