एक लाख 14 हजार उपभोक्ताओं को सरकार की इस योजना का नहीं मिला लाभ, ये है वजह...

Power Bill Half Scheme : जिले में कुल विद्युत उपभोक्ताओं (Electric consumers) की संख्या दो लाख 567 हैं। इसमें से पिछले तीन माह में 86 हजार 374 उपभोक्ताओं को बिजली बिल हाफ योजना (Power bill half scheme) का लाभ मिला है।

कोरबा. जिले में आधे से ज्यादा विद्युत उपभोक्ताओं (Electric consumers) के बिल बकाया हैं। जिन्होंने बिजली खपत (Electricity Consumption) के एवज में बिजली बिल का भुगतान विभाग को नहीं किया। इसके कारण ही ऐसे उपभोक्ताओं को शासन की बिजली बिल हाफ योजना (Power bill half scheme) का लाभ नहीं मिल सका है। जिले में ऐसे उपभोक्ताओं की संख्या 50 फीसदी से भी ज्यादा है।

प्रदेश में मौजूदा वित्तीय वर्ष की शुरूआत से ही बिजली हाफ योजना (Power bill half scheme) लागू की गई है। नियमों के अनुसार जिन उपभोक्ताओं के एक रुपए की रकम भी बकाया है, उन्हें बिजली बिल हाफ योजना का लाभ नहीं मिल सकता। जिले में ऐसे उपभोक्ताओं की भरमार है। पिछले तीन माह में जिले में भी योजना लागू है। जिसके तहत उपभोक्ताओं के बिजली बिलों को हाफ किया गया है।

Read More : महिला पुलिस की ड्रेस में महिलाएं कर रही थी वसूली, बिलासपुर की ओर जा रहे एसपी की पड़ी नजर, फिर जो हुआ पढि़ए खबर...

जिले में एक लाख 14 हजार उपभोक्ता अब भी वंचित
पिछला बकाया क्लियर नहीं होने के कारण एक लाख 14 हजार 220 उपभोक्ता अब भी इस योजना से वंचित हैं। सरकार इस मामले में बिल्कुल स्पष्ट आदेश है कि जिन उपभोक्ताओं का कोई पिछला बकाया ना हो, उसे इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

3.47 करोड़ रूपए अब तक माफ
योजना लागू होने से लेकर अब तक की स्थिति में जिले में 86 हजार 347 उपभोक्तों के तीन करोड़ 47 लाख रूपए माफ किए जा चुके हैं। जिनके द्वारा पिछला बकाया चुकता किया जा रहा है। उन्हें योजना के लिए पात्र किया जा रहा है। यह सिलसिला लगातार जारी है।

Read More : उद्योगों को प्रभारी मंत्री की दो टूक, सडक़ बनवाओ नहीं तो एक ढेला कोयला नहीं निकालने देंगे

81 हजार बीपीएल उपभोक्ताओं की संख्या
जिले में बीपीएल श्रेणी के 81 हजार 746 उपभोक्ता हैं। इन्हें भी बिजली बिल हाफ योजना (Power bill half scheme) का लाभ मिला। इस वर्ग को घ्यान में रखकर ही प्रदेश सरकार ने योजना को लांच किया था।

फैक्ट फाइल
-कुल उपभोक्ता- 200567
-बीपीएल उपभोक्ता- 81746
-घरेलू उपभोक्ता- 102299
-व्यावसायिक उपभोक्ता -11815
-सिंचाई पंप उपभोक्ता-2110
-हाफ योजना का लाभ पाने वाले -86347
-राशि - 3.47 करोड़ रुपए

-जिले में 86 हजार उपभोक्ता ऐसे हैं, जिनका पिछला बिजली बकाया नहीं है। इसलिए केवल इन्हें ही बिजली बिल हाफ योजना (Power bill half scheme) का लाभ मिला है। जिन्हें लाभ नहीं मिला है। उनके बिजली बिल बकाया है। जिसे क्लियर करते ही वह योजना के पात्र हो जाएंगे- -पीवी सजीव, अधीक्षण अभियंता, सीएसपीडीसीएल, कोरबा

Power bill half scheme से जुड़ी खबरें यहां पढि़ए...

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर या ताजातरीन खबरों, Live अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.

Vasudev Yadav
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned