script15 year old boys applied for first grade to teach in English school | अंग्रेजी स्कूल में पढ़ाने के लिए 15 साल के बच्चों को पहली कक्षा के लिए किया आवेदन | Patrika News

अंग्रेजी स्कूल में पढ़ाने के लिए 15 साल के बच्चों को पहली कक्षा के लिए किया आवेदन

कोरबा. स्वामी आत्मानंद स्कूल के कक्षा पहली में अध्ययन के लिए ऐसे बच्चों ने भी पंजीयन किया है, जिनकी उम्र 14 साल से अधिक हो गई है, तो कई पंजीयन एक ही नाम से चार से पांच आवेदन आए हैं। इन सभी पंजीयन की स्कु्रटनी करने पात्र सूची निकाली गई और इसमें गाइडलाइन के अनुसार प्राथकिता के आधार 89 ब'चों के आवेदनों को सूची में किया गया। लॉटरी सिस्टम से चयन किया गया।

कोरबा

Published: May 08, 2022 11:59:36 am

जिले में छह स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंगे्रजी स्कूलों संचालित हैं। शनिवार को जिले के पंप हाउस, कटघोरा व हरदीबाजर में विभिन्न कक्षाओं के निर्धारित सीट के लिए चयन की प्रक्रिया पूरी की गई। शहरी क्षेत्र के पंप हाउस में स्थित आत्मानंद स्कूल में 747 अभिभावकों ने ब'चों के प्रवेश के लिए ऑनलाइन पंजीयन किया था।

अंग्रेजी स्कूल में पढ़ाने के लिए 15 साल के बच्चों को पहली कक्षा के लिए किया आवेदन
अंग्रेजी स्कूल में पढ़ाने के लिए 15 साल के बच्चों को पहली कक्षा के लिए किया आवेदन

स्कूल प्रबंधन ने पात्र और अपात्र आवेदनों की स्कु्रटनी की। 658 आवेदनों का हटाकर 89 ब'चों को लॉटरी सिस्टम में शामिल किया गया। स्कूल प्रबंधन का कहना है कि चयन प्रक्रिया के तहत स्कूल से लगभग एक किलोमीटर दूरी क्षेत्र के भीतर रहने वाले ब'चों प्राथमिकता के तौर पर शामिल किया गया है। सभ ब'चों की चिट््ठी बनाई गई। उपस्थित ब'चों व अभिभावकों से लॉटरी निकलवाई गई।

लॉटरी में निकली ब'चों का चयन किया गया। इसी तरह शासन द्वारा बढ़ाई गई सीट पर भी कक्षा दूसरी से पांचवीं तक के बच्चों का लॉटरी से चयन किया गया। छठवीं से आठवीं तक के ब'चों का लॉटरी के लिए तीन किलोमीटर और कक्षा नौवीं में पांच किलोमीटर तक की दूरी केबच्चों को शामिल किया गया। पाली में स्थित स्वामी आत्मानंद स्कूल में प्रवेश के लिए लॉटरी की प्रक्रिया सोमवार को होगी। स्कूल प्रबंधन ने तैयारी पूरी कर ली गई है। अभिभावकों के सामने लॉटरी की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।


10 दिनों के भीतर प्रक्रिया करनी होगी पूरी
लॉटरी प्रक्रिया चयनित छात्र-छात्राओं को निर्धारित 10 दिनों के भीतर स्कूल में बच्चों के आवश्यक दस्तावेज जमा करने के साथ सभी प्रक्रियाएं पूरी करनी होगी। स्कूल प्रबंधन ने बताया कि लॉटरी प्रक्रिया में चयनित ब'चों के अभिभावकों को फोन से सूचना दी जाएगी। निर्धारित समय के भीतर प्रक्रिया पूरी नहीं करने पर वेटिंग सूची में शामिल ब'चों को अवसर मिलेगा। वेटिंग सूची में 10 ब'चों को शामिल किया गया है।

तीन स्कूलों के लिए भेजा गया प्रस्ताव
स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंगे्रजी स्कूलों के प्रति अभिभावकों में उत्साह को देखते हुए शासन ने प्रदेश के विभिन्न जिलों में अतिरिक्त स्कूल संचालन की घोषणा की थी। कोरबा से भी प्रस्ताव मंगाया गया था। जिला शिक्षा विभाग की ओर से पसान, कोरबा व बालकोनगर क्षेत्र में स्वामी आत्मानंद स्कूल संचालन के लिए प्रस्ताव भेजा गया है।

कक्षा 10वीं से 12वीं की प्रवेश प्रक्रिया अभी लंबित
सीजी व सीबीएसई दोनों ही बोर्ड के कक्षा 10वीं एवं 12वीं की परीक्षाओं के परिणाम नहीं आए हैं। ऐसे में स्कूल में अध्ययरत बच्चों को परिणाम से सीटों की संख्या में कम या फिर Óयादा नहीं हो। इसके लिए किसी भी आत्मानंद स्कूल में चयन की प्रक्रिया नहीं की गई है। परीक्षा परिणाम आने के बाद इन कक्षाओं की चयन प्रक्रिया की जाएगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मीन राशि में वक्री होंगे गुरु, इन राशियों पर धन वर्षा होने के रहेंगे आसारइन राशियों के लोग काफी जल्दी बनते हैं धनवान, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानभाग्यवान होती हैं इन नाम की लड़कियां, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानऊंची किस्मत वाली होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, करियर में खूब पाती हैं सफलताधन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीपनीर, चिकन और मटन से भी महंगी बिक रही प्रोटीन से भरपूर ये सब्जी, बढ़ाती है इम्यूनिटीweather update news..मौसम की भविष्यवाणी सटीक, कई जिलों में तूफानी हवा के साथ झमाझमस्कूल में 15 साल के लड़के से बनाए अननेचुरल संबंध, वीडियो भी बनाया

बड़ी खबरें

Maharashtra: ईडी ने शिवसेना नेता संजय राउत को फिर भेजा समन, जमीन घोटाले के मामले में 1 जुलाई को पेश होने के लिए कहाMaharashtra Political Crisis: अब महाराष्ट्र के NCP-कांग्रेस विधायकों पर बीजेपी की नजर! सांसद नासिर हुसैन ने किया बड़ा दावाहाईकोर्ट ने ब्यूरोक्रैसी को दिखाया आईना, कहा- नहीं आता जांच करना, सरकार को भी कठघरे में किया खड़ाIMD Rain Alert: एक हफ्ते तक बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल में भारी बारिश का पूर्वानुमानMukesh Ambani ने जियो के डायरेक्टर पद से दिया इस्तीफा, आकाश अंबानी बने चेयरमैनपीएम मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री को तोहफे में दिए खास बर्तन, जानिए जी-7 के दूसरे दोस्तों को क्या किया गिफ्ट?Maharashtra Political Crisis: शिवसेना के दावे को एकनाथ शिंदे ने नकारा, बोले-अगर आपके संपर्क में विधायक हैं तो उनके नाम का करें खुलासाMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में नई सरकार की कवायद हुई तेज, दिल्ली में आज देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे के बीच हो सकती है मुलाकात
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.