खुश खबर : तैयारी अंतिम चरण में, इस माह के अंत तक 42 हजार उपभोक्ताओं को 24 घंटे पानी

Nal Connection: पिछले एक साल से जारी था नल कनेक्शन देने का काम, जिन क्षेत्रों में कनेक्शन नहीं हो सके या फिर पानी नहीं पहुंच रहा, वहां लगाया गया अमला

कोरबा. इस महीने के अंत तक 42 हजार घरों में 24 घंटे पानी मिलने लगेगा। निगम ने इसकी फाइनल तैयारी कर ली है। जिन क्षेत्रों में पाइपलाइन बिछाने के बाद कनेक्शन छूट गए हैं। या फिर तकनीकी कारणों से पानी नहीं पहुंच पा रहा है। वहां अमला लगाया गया है। पिछले डेढ़ साल से नई योजना से दो टाइम ही पानी मिल रहा था।

पेयजल आवर्धन योजना पार्ट वन से 24 घंटे पानी देने की शुरुआत होने जा रही है। शहर में इससे पहले पीएचई की 40 करोड़ की पेयजल योजना फ्लॉप होने के बाद निगम ने 133 करोड़ की योजना तैयार की थी। इसके लिए ओवरहेड टंकी से लेकर पाइपलाइन बिछाने का काम पूरा कर लिया गया था। नल कनेक्शन देने का काम पिछले एक साल से जारी था। जिसे लगभग पूरा कर लिया गया है। 42 वार्डों में 42 हजार से ज्यादा कनेक्शन निगम द्वारा दिए गए हैं।

Read More: चोरी के मामले में पुलिस ने दो युवकों को किया गिरफ्तार, पूछताछ में कहा यू-ट्यूब में वीडियो देख सीखा ताला तोडऩा

अब तक इस योजना से घरों में दो टाइम पानी लोगोंं को मिल रहा था। अब इस कनेक्शन से २४ घंटे पानी देने के लिए फाइनल तैयारी पूरी कर ली गई है। अधिकारियों के मुताबिक आगामी 10 दिन के भीतर इस योजना से २४ घंटे पानी देने की तैयारी की जा रही है। लोगों को अब समय की बाध्यता से निजात मिलेगी। जब भी जरुरत होगी। पानी ले सकेंगे।
Read More: युवक ने ऐप डाउनलोड कर कंपनी से लिया लोन, मूलधन से ज्यादा चुकाया, ठगों ने रिश्तेदारों को भी किया परेशान

हर वार्ड में फाइनल सर्वे, जहां कनेक्शन नहीं, वहां तत्काल दे रहे
नगर निगम द्वारा हर वार्ड का सर्वे कराया जा रहा है, जो कि आखिरी चरण में है। जिन भी मोहल्लों में अब तक नल कनेक्शन नहीं दिया गया है। या फिर पानी नहीं आ रहा है। वहां तत्काल काम शुरु कराया जा रहा है। ताकि लोगों को पहले दिन से 24 घंटे पानी मुहैय्या हो सके। अब भी कई बस्तियों में कनेक्शन नहीं दिया जा सका है इसके लिए निगम ने स्टॉक में मीटर रखा गया है। ताकि बाद में लोगों को इंतजार ना करना पड़े।

इन जोन के लोगों को मिलेगा फायदा
कोरबा, टीपीनगर, कोसाबाड़ी, बालको व रविशंकर शुक्ल नगर जोन के कुल 42 वार्ड में पेयजल अभी दिन में दो टाइम दी जा रही है। योजना के पूरा होते ही 24 घंटे पानी सप्लाई शुरु कर दी जाएगी। दरअसल मुख्य राइजिंग पाइप लाइन से लेकर गली-मोहल्लों व कॉलोनियों तक बिछाई गई 500 किमी से ज्यादा पाइपलाइन बिछाई जा चुकी है।

Read More: लाठी-डंडे से लैस चोरों का गिरोह पहुंचा पंप हाउस, स्टॉफ को कमरे में किया बंद, कहा- हल्ला नहीं करना, फिर इस घटना को दिया अंजाम

8 नई टंकियां व 9 पुरानी टंकियों से जुड़े 42 वार्ड
42 वार्ड में कुल 17 टंकियां है। इसमें से 8 नई और 9 पुरानी ओवरहेड टंकियों से 42 वार्ड को जोडऩे का काम पूरा हो चुका है। जबकि कोसाबाड़ी में बने एमबीआर जिसकी क्षमता 41 सौ किलो लीटर है। जलशोधन संयंत्र से पानी एमबीआर मेें से अन्य टंकियों में जाएगी।

तीन जलशोधन संयंत्र से इस तरह घरों तक पहुंचेगा पानी
तीन जलशोधन संयंत्र 6.81, 32 व 12 एमएलडी से मैन राइजिंग पाइप पहले ही जोड़े जा चुके हैं। कोहडिय़ा स्थित संयंत्र से जितनी बड़ी टंकियां है उनको जोड़ा गया है। फिर बड़ी टंकियों से छोटी टंकियों को आपस में जोड़ा गया है। छोटी टंकियों से जोड़कर पाइपलाइन वार्डों में बिछाई गई है। इससे पानी सीधे घरों तक पहुंचेंगे।

-अप्रैल से पहले 24घंटे पानी की सप्लाई शुरु की कोशिश की जा रही है। ताकि आगामी गर्मी में शहरवासियों को पर्याप्त पानी मिल सके। आर के महेश्वरी, कार्यपालन अभियंता, नगर निगम कोरबा

Vasudev Yadav Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned