script5 ने नाम लिया वापस, मैदान में अब 13 के बीच होगी लोकसभा चुनाव की जंग | 5 took the name back | Patrika News

5 ने नाम लिया वापस, मैदान में अब 13 के बीच होगी लोकसभा चुनाव की जंग

locationकोरबाPublished: Apr 08, 2019 08:18:42 pm

Submitted by:

Rajkumar Shah

प्रत्याशियों को निर्वाचन विभाग ने दिया चुनाव चिन्ह

प्रत्याशियों को निर्वाचन विभाग ने दिया चुनाव चिन्ह

प्रत्याशियों को निर्वाचन विभाग ने दिया चुनाव चिन्ह

कोरबा. 13 प्रत्याशियों के बीच लोकसभा की जंग होगी। नाम वापसी के आखिरी दिन 5 प्रत्याशियों ने अपना नामाकंन वापस ले लिया। 18 में से 13 प्रत्याशी अब मैदान में रह गए हैं। सोमवार को दिनभर कलेक्ट्रोरेट परिसर में नाम वापसी को लेकर गहमागहमी की स्थिति रही। भाजपा-कांग्रेस दोनों के पदाधिकारी भी मोर्चा संभाले हुए थे।

कोरबा सीट से लोकसभा चुनाव के लिए कुल 20 फार्म जमा हुए थे। इसमें से दो का नामाकंन फार्म निरस्त कर दिया गया था। उसके बाद मैदान में 18 प्रत्याशी थे। नाम वापसी के लिए सोमवार को आखिरी दिन था। 5 प्रत्याशियों ने अपना नामाकंन वापस लिया। जिला निर्वाचन अधिकारी किरण कौशल के समक्ष चार निर्दलीय व एक क्षेत्रीय दल के प्रत्याशी ने नाम वापस लिया। बालको के वार्ड पार्षद कृपाराम साहू, बालको के ही बद्री प्रसाद ओग्रे, रेखा तिवारी, वेदलाल धनवार व सेवक राम अंचल ने नाम वापसी लिया। अब मैदान में 13 प्रत्याशी रह गए हैं। लोकसभा चुनाव के लिए अब तस्वीर साफ हो चुकी है। इन 13 प्रत्याशियों में अब लोकसभा चुनाव की जंग होगी। इसमें से 8 दल से 5 निर्दलीय प्रत्याशी है।
Read more : शिक्षा विभाग ने फिर किया कमाल, इस बार अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों में बांट दिए हिन्दी में छपे प्रश्र पत्र, दो में से एक घंटे शिक्षक करते रहे अनुवाद


अब मैदान में ये प्रत्याशी
प्रत्याशी पार्टी
ज्योत्सना महंत कांग्रेस
ज्योतिनंद दुबे भाजपा
परमीत सिंह बीएसपी
तुलेश्वर सिंह मरकाम गोंगपा
चन्द्रभूषण कंवर अंबेडकराइट पार्टी ऑफ इंडिया
राजकुमार यादव भारतीय पंचायत पार्टी
राजेश पांडेय निर्दलीय
लीलाम्बर सिंह भारतीय ट्राइबल पार्टी
सुमन लाल खांडे राष्ट्रीय जनसभा पार्टी
दीपक साहू निर्दलीय
प्रमोद शर्मा निर्दलीय
रामदयाल उरांव निर्दलीय
लखनलाल देवंागन निर्दलीय


पिछले बार मैदान में थे 24 प्रत्याशी
पिछले लोकसभा चुनाव में कोरबा से 24 प्रत्याशी मैदान में थे। जबकि इस बार 13 प्रत्याशी ही मैदान में है। पिछली बार की तुलना में 11 प्रत्याशी चुनाव लड़ेंगे। 13 प्रत्याशियों की वजह से अब एक बूथ पर सिर्फ एक ही ईवीएम मशीन लगानी पड़ेगी। 5 प्रत्याशियों के नाम वापस लेने के बाद दो-दो मशीन लगाने की अतिरिक्त व्यवस्था से निर्वाचन कर्मियों को राहत होगी।


कोरिया जिले से सिर्फ 2 प्रत्याशी, पिछली बार 6 थे मैदान में
इस बार कोरिया जिले से सिर्फ दो ही प्रत्याशी मैदान में है। जबकि पिछले लोकसभा चुनाव में 6 प्रत्याशी मैदान में उतरे थे। कोरबा लोकसभा सीट से 13 प्रत्याशियों मेें से राजकुमार यादव बैंकुठपुर निवासी व बीएसपी प्रत्याशी परमीत सिंह मनेन्द्रगढ़ निवासी हैं। जबकि मरवाही से एक ही प्रत्याशी मैदान में नहीं है।

लीलाम्बर को मिला ऑटो रिक्शा व लखन देवांगन को फूलगोभी चुनाव चिन्ह
नाम वापसी के बाद निर्वाचन विभाग ने प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह का आवंटन किया गया। निर्दलीय प्रत्याशी लखनलाल देवंागन को फूल गोभी, रामदयाल उरांव को अलमारी, प्रमोद कुमार शर्म को ट्रैक्टर चलाता किसान, दीपक साहू को एयर कंडीशनर, सुमनलाल खांडे को नारियल फार्म, लीलाम्बर सिंह को ऑटो रिक्शा, राजेश पांडेय को कांच का ग्लास, राजकुमार यादव को लेटर बॉक्स, चंद्रभूषण कंवर को कोट चुनाव चिन्ह निर्वाचन विभाग ने दिया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो