scriptकोरबा पूर्व की चार इकाइयां बंद होने के बाद 636 पदों को कंपनी ने किया समाप्त | 639 posts of Supervisor, Clerk abolished by electric company in Korba | Patrika News
कोरबा

कोरबा पूर्व की चार इकाइयां बंद होने के बाद 636 पदों को कंपनी ने किया समाप्त

छत्तीसगढ़ के कोरबा (Korba) पूर्व में 50-50 मेगावाट की चार इकाइयों को बंद करने के लगभग 2 साल बाद उत्पादन कंपनी ने 636 पद को खत्म कर दिया है।

कोरबाJul 26, 2020 / 07:11 pm

Ashish Gupta

electric problem

electric problem

कोरबा. छत्तीसगढ़ के कोरबा (Korba) पूर्व में 50-50 मेगावाट की चार इकाइयों को बंद करने के लगभग 2 साल बाद उत्पादन कंपनी ने 636 पद को खत्म कर दिया है। विलोपित किए गए सभी पद प्लांट सुपरवाइजर रैंक और उसके नीचे का है। कंपनी के निर्णय का श्रमिक संगठनों ने विरोध किया है। उनका कहना है कि कंपनी के निर्णय से कर्मचारियों की पदोन्नति प्रभावित होगी। पदोन्नति का रास्ता लगभग खत्म हो जाएगा।
70 के दशक में कोरबा पूर्व में मध्य प्रदेश की सरकार ने 50-50 मेगावाट की इकाइयां लगाई थी। लगभग 50 वर्ष तक चारों इकाइयों से बिजली उत्पादन किया गया। बाद में मानक से अधिक प्रदूषण और तकनीकी में पिछड़ने के कारण प्रदेश सरकार ने इकाइयों को हमेशा के लिए शटडाउन कर दिया। यहां काम करने वाले कर्मचारियों का तबादला मड़वा और डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी ताप विद्युत गृह कर दिया गया था।
50-50 मेगावाट की चारों इकाइयों को चलाने के लिए सरकार की ओर से प्लांट सुपरवाइजर, प्लांट असिस्टेंट, ड्राफ्टमैन, लिपिक आदि के 636 पद सृजित किए गए थे। प्लांट बंद होने के लगभग 2 साल बाद छत्तीसगढ़ बिजली उत्पादन कंपनी ने पद को खत्म करने का निर्णय लिया है।
हालांकि कंपनी के निर्णय में इंजीनियर रैंक के अधिकारियों के पद को खत्म नहीं किया गया है। इसका भारतीय मजदूर संघ ने विरोध किया है। संघ के महामंत्री राधेश्याम जायसवाल ने बताया कि पद खत्म किए जाने से पदोन्नति का रास्ता बंद हो जाएगा। इस मसले को बोर्ड के साथ होने वाली बैठक में उठाएंगे।

Home / Korba / कोरबा पूर्व की चार इकाइयां बंद होने के बाद 636 पदों को कंपनी ने किया समाप्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो