वेटनरी हॉस्पिटल में छापेपारी, कोकून के कालाबाजारी का खुलासा, वन विभाग की टीम ट्रक पर उठा ले गई कोकून की बोरियां

Vasudev Yadav | Updated: 14 Jun 2019, 05:38:06 PM (IST) Korba, Korba, Chhattisgarh, India

वन विभाग ने कटघोरा के एक वेटनरी हॉस्पिटल में छापामार कार्रवाई में भारी मात्री में कोकून (Cocoon) बरामद किया है। इसकी गिनती रेशम विभाग (Silk department) से कराने की बात कही है। कोकून (Cocoon) के कालाबाजारी के तार मानगुरु की जंगल में काटे गए कोसा पेड़ों की अवैध कटाई से जुड़ रहा है।

कोरबा. कटघोरा क्षेत्र में कोनून की कालाबाजारी की सूचना वन विभाग (Forest department) को मिली थी। विभाग के अधिकारी नजर रखे हुए थे। इसबीच कटघोरा के वेटनरी हॉस्टिल परिसर में कोकून (Cocoon) होने की सूचना मिली। गुरुवार रात लगभग 9.30 बजे टीम कार्रवाई के लिए पहुंची। पंचनामा के बाद हॉस्पिटल का ताला तोड़ा गया। तलाशी में सैप्टिक टैंक के आसपास कोकून (Cocoon) से भरी ढेरों बोरियां मिली। टीम ने सभी को जब्त कर लिया। कोकून (Cocoon) की बोरियों को ले जाने के लिए वन विभाग की ट्रक मंगाई गई।

Read More : वीडियो में देखिए, क्या हुआ जब नाश्ता कर रहे इस किसान के घर घुस गया खतरनाक जानवर तेंदुआ
विभाग की एसडीओ प्रेमलता यादव ने बताया कि 30 से 40 बोरी कोकून (Cocoon) जब्त किया गया है। कोकून की गणना कर कीमतों का आंकलन किया जा रहा है। एसडीओ ने बताया कि टीम ने गुरुवार को कटघोरा क्षेत्र में एक मकान की तलशी लेने पहुंची थी। मकान मालिक ने टीम को बहानेबाजी करके आधे घंटे तक बाहर रोक दिया। इस बीच मौसम खराब हो गया। टीम लौट गई थी।

कोसा पेड़ की अवैध कटाई से जुड़े तार
कोकून (Cocoon) की कालाबाजारी के तार वन मंडल कटघोरा के मानगुरू जंगल में हुई कोसा पेड़ों की अवैध कटाई से जुड़ रहे हैं। विभाग का कहना है कि पेड़ों को काटकर तस्करों को कोनून (Cocoon) की चोरी कर ली थी। अब इसे बाहर खपाया जा रहा है।

वेटनरी हॉस्पिटल में छापेपारी, कोकून के कालाबाजारी का खुलासा, वन विभाग की टीम ट्रक पर उठा ले गई कोकून की बोरियां

एक कोकून की कीमत पांच रुपए
वन विभाग की ओर से एक कोकून (Cocoon) की कीमत पांच रुपए बताई जा रही है। विभाग को ग्रामीणों ने बताया कि तस्कर कोकून (Cocoon) को ढाई रुपए में खरीदते थे। इससे व्यापारियों को 10 रुपए में बेच देते हैं।

कोकून से कोसा का धागा
कोकून से कोसा का धागा प्राप्त किया जाता है। कोकून का उत्पादन कोसा के पेड़ से होता है। कटघोरा और कोरबा वन मंडल में कोकून (Cocoon) का उत्पादन वन विभाग के सहयोग से होता है। कोकून (Cocoon) ग्रामीणों की मदद से एकत्र किया जाता है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned