scriptनौकरी और पुनर्वास की लंबित समस्या दूर करेगा प्रशासन, फिर लगेंगे शिविर | Administration will remove pending problem of job and rehabilitation | Patrika News

नौकरी और पुनर्वास की लंबित समस्या दूर करेगा प्रशासन, फिर लगेंगे शिविर

locationकोरबाPublished: May 16, 2019 10:31:54 pm

Submitted by:

Vasudev Yadav

– मतगणना के बाद फिर शिविर लगाने की तैयारी में विभाग

नौकरी और पुनर्वास की लंबित समस्या दूर करेगा प्रशासन, फिर लगेंगे शिविर

नौकरी और पुनर्वास की लंबित समस्या दूर करेगा प्रशासन, फिर लगेंगे शिविर

कोरबा. कोयला खदानों से प्रभावित लोगों की समस्या दूर करने के लिए प्रशासन एक बार फिर पहल करेगा। शिविर लगाकर नौकरी, पुनर्वास और वंशावली में दर्ज त्रूटियों को दूर करेगा। हालांकि समस्या सुलझाने के लिए प्रशासन की ओर से कई बार शिविर लगाए जा चुके हैं। लेकिन समस्या दूर नहीं हुई है। भू- विस्थापितों का कहना है कि उनकी समस्या हल करने प्रशासन गंभीर नहीं है। बार बार अर्जी देने के बाद भी समस्या का निराकरण नहीं हो रहा है और प्रशासन दोबारा शिविर लगाकर आवेदन मांग रहा है। कलेक्टर ने बुधवार को एक बैठक ली। इसमें एसईसीएल के अधिकारी भी शामिल हुए।
यह भी पढ़ें
एटक का आरोप, निजी औद्योगिक घरानों को खुश करने के लिए औद्योगिक संहिता में बदलाव

बैठक में कलेक्टर ने किरण कौशल ने भूमि अधिग्रहण, मुआवजे को लेकर गंभीरता दिखाई। एसईसीएल के अधिकारियों को भू- विस्थापितों की समस्या जैसे जमीन अधिग्रहण, मुआवजा और पुनर्वास की लिखित जानकारी देकर अवगत कराने के लिए कहा है। बैठक में एसईसीएल दीपका, कुसमुंडा सहित अन्य क्षेत्र के अधिकारियों ने भू-अर्जन तथा मुआवजा से संबंधित जानकारी भी दी। लेकिन इससे कलेक्टर संतुष्ठ नहीं हुईं। उन्होंने प्रबंधन को फटकार लगाते हुए भू- विस्थापितों की समस्या का हल निकालने के लिए कहा है। बैठक में अपर कलेक्टर और कटघोरा एसडीएम भी उपस्थित थे।

नरइबोध के 45 आवेदन लंबित
भू- विस्थापितों का कहना है कि नरइबोध में प्रशासन ने इस साल दो फरवरी को शिविर लगाया था। इसमें ४५ भू- विस्थापितों ने अर्जी दी थी। तीन माह पूरे हो गए है, लेकिन आवेदन पर कार्रवाई नहीं हुई। कटघोरा डिविजन में राजस्व से संबंधित पुराने अधिकारी बदल गए। नए अधिकारियों का कहना है कि उन्हें पुरानी अर्जियों की जानकारी नहीं है। इससे भू- विस्थापित नाराज हैं। उनकी नाराजगी का असर नरइबोध की शिविर में दिखा। पाली की शिविर स्थगित कर दी गई।

– शिविर में भू- विस्थापितों ने नौकरी, पुनर्वास और वंशावली में त्रूटि को लेकर अर्जियां दी है। इसपर कार्रवाई चल रही है। जल्द ही शिविर की नई तिथि घोषित होंगी- अजय उरांव, एसडीएम, कटघोरा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो