कंपकंपाती ठंड से गौठान में रखे मवेशियों को बचाने तैयार किया जा रहा कंबल

Bitter Cold : मवेशियों को ठंड से बचाने के लिए निगम द्वारा गर्म कपड़े तैयार कराए जा रहे हैं। गौठान में अलाव की व्यवस्था की गई है, ताकि गायों को कंपकंपाती ठंड से बचाया जा सके।

By: Vasudev Yadav

Published: 03 Jan 2020, 09:17 PM IST

कोरबा. जिले में ठंड से लोगों का जनजीवन प्रभावित हो रहा है। मवेशियों के लिए भी परेशानी बढ़ गई है। स्वास्थ्य पर मौसम का विपरीत असर पडऩे लगा है। ऐसे में निगम ने मवेशियों को बचाने सभी गौठानों में अलाव की व्यवस्था कर रही है। मवेशियों के नाप भी लिए जा रहे है। उनके साईज के आधार पर कंबल तैयार कराए जा रहा है। ताकि मवेशियों को ठंड से बचाया जा सके।

गौठानों में मवेशियों के बैठने के लिए पैरा की व्यवस्था जा रही है, लेकिन दो दिनों से हुई बारिश आफत बन गई है। गौठान में बिछाए गए पैरा भीग गए हैं। खरमोरा गौठान के चरवाहा रंजीत शर्मा ने बताया कि मवेशी शाम को गौठान पर आते ही उसे कंबल ओढ़ाया जाता है। रात में लकड़ी जलाकर अलाव की व्यवस्था की जाती है। सुबह कंबल निकाल दिया जाता है, ताकि कंबल को सुरक्षित रखा जा सके।

मदनपुर गौठान का भीगा पैरा
बारिश में मदनपुर गौठान का पैरा पूरी तरह से भीग गया है। मवेशी को मजबूरन गीला पैरा में बैठना पड़ रहा है। इससे मवेशियों के स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पडऩे की आशंका बनी हुई है।

Vasudev Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned