मुख्यमंत्री, 11 मंत्री, 38 सचिव और सलाहकार आएंगे सतरेंगा, तैयारियां अंतिम चरण...

तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा प्रशासन

By: Deepak Gupta

Published: 26 Feb 2020, 08:02 PM IST

कोरबा. सतरेंगा में 29 फरवरी को होने वाली कैबिनेट की बैठक को लेकर प्रशासन की तैयारियां अंतिम चरण में है। बैठक में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और मंत्री परिषद के सभी सदस्य शामिल होंगे। इसके लिए सतरेंगा में फ्लोटिंग जेटी पर एक रेस्टोनेंट का निर्माण किया गया है। इसी रेस्टोनेंट में कैबिनेट की बैठक होगी। इसके लिए राउंड टेबल के चारों ओर लगभग 30 कुर्सियां लगाई लगाई जा रही है। जेटी पर एलईडी स्क्रीन व कम्प्यूटर भी लगाई जा रही है। बैठक में जेटी पर एक जनरेटर लगाया गया है, जो बिजली की जरुरत को पूरा करेगा।
फ्लोटिंग जेटी का निर्माण पूरा हो गया है। इसपर रेस्टोनेंट बनाने का काम भी अंतिम चरण में है। इस काम में मुम्बई एक कंपनी के कर्मचारी लगे हुए। फ्लोटिंग जेटी पर काम करने वाले एक कर्मचारी ने बताया कि जेटी 90 से 100 टन भार को सहन कर सकता है। इसपर मंत्री परिषद के लिए जरुरी सभी सुविधांए उपलब्ध कराई जा रही है। कैबिनेट की बैठक के बाद मंत्री परिषद के सदस्य, प्रदेश सरकार के सचिव और सलाहकार भी सतरेंगा में क्रुज पर नौका विहार कर सकेंगे। इसके लिए छोटी छोटी वोट भी मंगाई गई है। प्रशासनिक सूत्रों ने बताया है कि मुख्यमंत्री और उनकी कैबिनेट के सभी सदस्य हेलीकॉप्टर से 29 फरवरी को सतरेंगा पहुंचेेंगे। इसके लिए सतरेंगा के करीब स्थित एक अन्य गांव में दो हेलीपेड भी बनाए गए हैं। प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री और मंत्री सतरेंगा में पर्यटन को बढ़ावा देेने के लिए प्रशासन की ओर से किए गए कार्यों का भी जायजा लेंगे। जिला प्रशासन के सूत्रों ने बताया है कि कैबिनेट की बैठक में मुख्यमंत्री, गृहमंत्री और राजस्व मंत्री सहित शासन के सभी मंत्री शामिल होंगे। मुख्यमंंत्री, 11 मंत्री, उनके सचिव और सलाहकार सहित 38 अफसर भी सतरेंगा प्रवास पर रहेंगे। उनके ठहरने के लिए सतरेंगा में व्यवस्था की जा रही है।

चार से पांच स्तर की सुरक्षा घेरा
सतरेंगा में मुख्यमंत्री सहित अन्य अतिथियों की की सुरक्षा को लेकर पुलिस सर्तक है। एसपी जितेन्द्र सिंह मीणा ने अधीनस्थ स्टॉफ के साथ कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया। आसपास के जंगल में सर्चिंग की। मीडिया से चर्चा करते हुए एसपी मीणा ने बताया कि सुरक्षा को लेकर तैयारियां चल रही हैं। चार से पांच स्तर पर सुरक्षा घेरा बनाया जा रहा है।

गोताखोर की टीम तैनात
फ्लोटिंग जेटी पर होने वाली बैठक को लेकर पुलिस सर्तक है। बैठक के दौरान जेटी के आसपास सुरक्षा बल के जवान बोट पर तैनात रहेंगे। गोताखोरों की ड्यूटी लगाई जा रही है। हाल ही में इन गोताखोरों को भोपाल में प्रशिक्षण दिया गया है।

अफसरों की गतिविधियां बढ़ी
सतरेंगा में जिला प्रशासन के अफसरों की गतिविधयां बढ़ गई है। कलेक्टर किरण कौशल, एसपी जितेन्द्र सिंह मीणा और अपर कलेक्टर संजय अग्रवाल सहित अन्य अफसर प्रतिदिन सतरेंगा पहुंचकर तैयारियों का जायजा ले रहे हैं। कुछ विभाग के अधिकारी पिछले कई दिन से सतरेंगा में ही ठहरे हुए हैं।

Deepak Gupta Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned