scriptसीबीएसई बोर्ड परीक्षा : शहर में एक भी केंद्र नहीं, छात्र-छात्राओं के साथ ही परिजनों को भी लगानी होगी लंबी दौड़ | CBSE Board Exam 2020 | Patrika News

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा : शहर में एक भी केंद्र नहीं, छात्र-छात्राओं के साथ ही परिजनों को भी लगानी होगी लंबी दौड़

locationकोरबाPublished: Feb 09, 2020 02:05:26 pm

Submitted by:

Vasudev Yadav

CBSE Board Exam: सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा के लिए जिले में कुल पांच परीक्षा केंद्र, जमनीपाली में तीन परीक्षा केंद्र, बालको और कुसमुंडा में एक-एक

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा : शहर में एक भी केंद्र नहीं, छात्र-छात्राओं के साथ ही परिजनों को भी लगानी होगी लंबी दौड़

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा : शहर में एक भी केंद्र नहीं, छात्र-छात्राओं के साथ ही परिजनों को भी लगानी होगी लंबी दौड़

कोरबा. सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा (CBSE Board Exam) के लिए इस बार भी छात्र-छात्राओं के साथ-साथ परिजनों को लंबी दौड़ लगानी होगी। शहर में एक भी परीक्षा केंद्र नहीं बनाए गए हैं। शहर के बच्चों के साथ-साथ गेवरा और दीपका के बच्चों को एनटीपीसी तक परीक्षा देने के लिए जाना होगा।
सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा के लिए जिले में कुल पांच परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जिले के दोनों डीपीएस और तीन केंद्रीय विद्यालय में सीबीएसई (CBSE) के कक्षा 10वीं व 12वीं के छात्र परीक्षा देंगे। शहर सहित उप नगरीय क्षेत्रों के स्कूलों के बच्चों व अभिभावकों को इस बार बोर्ड से काफी उम्मीदें थी, कि इस बार परीक्षा केंद्र नजदीक मिल सकेगी, लेकिन बोर्ड ने पिछले बार की तरह ही मनमानी करते हुए दूर-दराज स्कूलों को केंद्र बनाया है।
यह भी पढ़ें
वीडियो में देखिए ग्रामीणों में हाथियों का खौफ, शाम होते ही छोटे-छोटे बच्चों को गोद में लेकर करने लगते हैं पलायन

गेवरा दीपका क्षेत्र के पांच स्कूलों में से एक स्कूल के लिए कुसमुंडा केवी में केंद्र बनाया गया है। जबकि चार स्कूलों के लिए डीपीएस एनटीपीसी में केंद्र तय किया गया है। कुसमुंडा के स्कूलों के बच्चों के लिए भी एनटीपीसी में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

शहर के 10 स्कूलों में पढऩे वाले छात्र-छात्राओं को परेशानी
सबसे हैरत वाली बात यह है कि सबसे अधिक सीबीएसई स्कूल कोरबा शहर में है। न्यू ऐरा, सेंट जेवियर्स, निर्मला, सेंट पेलोटी, डीडीएम सहित अन्य स्कूलों में अधिक संख्या में छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं। इनकों परीक्षा देने के लिए एनटीपीसी तक जाना होगा।

जर्जर सड़क और जाम के बीच रहेगी भागमभाग
शहर से उप नगरीय क्षेत्रों को जोडऩे वाली अधिकांश सड़कों की स्थिति बलहाल हो गई है। गेवरा-दीपका व कुसमुंडा की सड़क पर जगह-जगह गड्ढे का आलम है। मार्ग पर भारी वाहनों को दबाव रहता है। कई बार सड़क पर भारी वाहने फेल हो जाती है। गड्ढों में वाहन फंस जाता है। इस दौरान मार्ग पर वाहनो की लंबी कतार लग जाती है। आए दिन जाम की स्थिति बनी रहती है। जाम से निकलने में काफी मशक्कत करनी पड़ती है।

इसके अलावा सीएसईबी चौक से दर्री मार्ग पर सड़क चौड़ीकरण का काम चल रहा है। इस वजह से इस मार्ग पर भी जाम रहती है। ऐसे में परीक्षार्थियों को शहर के एक छोर से दूसरे छोर तक आवाजाही में एक से डेढ़ घंटे का अतिरिक्त समय व्यतीत होगा।

कई निजी स्कूलों ने केंद्र बनाने के लिए भेजा था प्रस्ताव
शहर के कई निजी स्कूलों में परीक्षा केंद्र बनाने के लिए प्रस्ताव भेजा गया था। किसी एक स्कूल को केंद्र बनाने की अनुमति बनाने से क्षेत्र के अन्य स्कूलों के छात्रों को उसका लाभ जरूर मिलता, लेकिन किसी भी स्कूल को केंद्र नहीं बनाने से अब सैंकड़ों छात्र-छात्राओं को परेशानी होगी।

यह भी पढ़ें
वीडियो में देखिए ग्रामीणों में हाथियों का खौफ, शाम होते ही छोटे-छोटे बच्चों को गोद में लेकर करने लगते हैं पलायन

डीएवी मॉडल स्कूलों के भी परीक्षा केंद्र काफी दूर
जिले के पांचों ब्लॉक में संचालित डीएवी मॉडल स्कूलों के परीक्षा केंद्र दूर-दराज में बनाए गए हैं। सिर्फ कोरबा शहर के बच्चों को ज्यादा दूर नहीं जाना पड़ेगा, तो दूसरी तरफ बड़मार, सैला डोंगातराई और जेंजरा के बच्चों को बालको व एनटीपीसी तक आना होगा।

-गेवरा-दीपका क्षेत्र में एक भी परीक्षा केंद्र नहीं है। हम नए परीक्षा केंद्र के लिए तैयार थे। दूरी अधिक होने की वजह से छात्र-छात्राओं व उनके अभिभावकों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा। संजय गुप्ता, प्राचार्य, इंडस पब्लिक स्कूल, दीपका
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो