खुश खबर : कोरबा में मेडिकल कॉलेज के लिए केन्द्र की मंजूरी, जानें कितने करोड़ की आएगी लागत

Medical College: कोरबा में मेडिकल कॉलेज की स्थापना के लिए पहली बाधा दूर हो गई है। केन्द्र सरकार ने मेडिकल कॉलेज खोलने की स्वीकृति दी है। इस कार्य पर लगभग 325 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

By: Vasudev Yadav

Published: 22 Mar 2020, 12:00 PM IST

कोरबा. मेडिकल कॉलेज के निर्माण पर खर्च होने वाली 60 फीसदी राशि केन्द्र सरकार देगी। जबकि 40 फीसदी राशि प्रदेश सरकार उपलब्ध कराएगी। मेडिकल कॉलेज की स्वीकृति संबंधित आदेश शनिवार को केन्द्र सरकार के परिवार कल्याण एवं स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किया।

Read More: हाथी ने चिंघाड़ा तो पत्नी ने पति से सुरक्षित जगह चलने को कहा, पति ने किया इंकार, घर में घुस हाथी ने पटककर मार डाला

स्वीकृति की सूचना छत्तीसगढ़ सरकार को दी गई है। कोरबा के अलावा महासमुंद और धमतरी जिले में मेडिकल कॉलेज खोलने की स्वीकृति केन्द्र सरकार से की ओर से दी गई है। इस पर भी 325 करोड़ रुपए खर्च होने की संभावना है।

प्रदेश सरकार की योजना कोरबा के आईटी कॉलेज की बिल्डिंग में मेडिकल कॉलेज खोलने की है। इसके लिए प्रशासनिक तैयारियां चल रही है। चिकित्सा शिक्षा विभाग जिला प्रशासन की ओर से लगभग दो माह पहले 50 एकड़ जमीन आवंटित किया गया है।

कॉलेज परिसर से लगी अन्य भू- खंड भी चिकित्सा शिक्षा विभाग को दिया जाना है। इसके लिए प्रशासनिक तैयारी चल रही है। हालांकि कोरबा में मेडिकल कॉलेज खुलने में अभी वक्त लगने की संभावना है।

सीएम ने की है घोषणा
कोरबा में मेडिकल कॉलेज खोलने की घोषणा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने घंटाघर में आयोजित एक जनसभा को संबोधित करते हुए किया था। इसके बाद से प्रशासनिक तैयारी चल रही है। कोरबा में कॉलेज खोलने के लिए राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल और विधानसभा अध्यक्ष चरणदास ने भी रूचि ली है। उम्मीद है कि कांग्रेस सरकार के शासन में ही मेडिकल कॉलेज खुल जाए।

Vasudev Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned