CG Budget 2018 : वर्षों उपेक्षा झेलने के बाद पोड़ी उपरोड़ा में अब आएंगे अच्छे दिन, खुलेगा कॉलेज

सीएम डॉ रमन सिंह ने बजट में कोरबा जिले को कृषि कॉलेज की सौगात दी है। कोरबा मेें कृषि महाविद्यालय की स्थापना होगी।

By: Rajkumar Shah

Published: 10 Feb 2018, 08:26 PM IST

कोरबा . सीएम डॉ रमन सिंह ने बजट में कोरबा जिले को कृषि कॉलेज की सौगात दी है। कोरबा मेें कृषि महाविद्यालय की स्थापना होगी। बजट भाषण में एक महाविद्यालय पोड़ी उपरोड़ा के जटगा में शुरू करने की बात का उल्लेख है। लगभग 12 एकड़ में यह कॉलेज तैयार होगा। वहीं पीजी कॉलेज का आधुनिकीकरण भी होगा, इसके लिए भी बजट में स्वीकृति दी गई है।

मुख्यमंत्री के बजट भाषण में सबसे पहले प्रदेश के छह कृषि महाविद्यालय की घोषणा में कोरबा जिले का नाम शामिल होने से जिले के युवाओं में खुशी की लहर दौड़ गई। कोरबा जिला अब प्रदेश के चुंनिदा कृषि

महाविद्यालयों वाले जिले में शामिल हो जाएगा। यहीं नहीं सीएम डॉ रमन सिंह ने 30 नवीन महाविद्यालय की भी घोषणा की। गौरतलब है कि पोड़ीउपरोड़ा ब्लॉक सबसे अधिक वनाचंल और दुरूस्थ क्षेत्र है, लेकिन यहां अब तक एक भी महाविद्यालय नहीं है।

यहां के युवा 12वीं के बाद अधिक संख्या में या तो ड्राप आउट हो जाते थे। या तो फिर उच्च शिक्षा के लिए पेंड्रा और चिरमिरी की दौड़ लगानी पड़ती थी। यहां महाविद्यालय के लिए उच्च शिक्षा विभाग को 4 साल पहले प्रस्ताव बनाकर भेजा गया था। इसमें अब जाकर स्वीकृति मिली है।

जटगा में भूमि भी है उपलब्ध

वर्ष 2014 में भेजे गए प्रस्ताव में भूमि की उपलब्धता बतायी गयी है। जटगा में स्थानीय जनप्रतिनिधियों व पटवारी से पूछताछ कर 30 एकड़ भूमि उपलब्ध होने का जिक्र किया गया है। जिस स्थल का चयन किया गया है। वह चारों तरफ से मुख्य मार्ग से जुड़ा हुआ है।

तत्काल कॉलेज प्रारंभ करने का विकल्प सुझाया गय है। ऐसी स्थिति में हायर सेकेंडरी स्कूल जटगा में तत्कालिक तौर पर कॉलेज प्रारंभ करने का सुझाव भी दिया गया है। कृषि महाविद्यालय के लिए न्यायसंगत तर्क देते हुए। यह सुझाव भी दिया गया है कि यहां 95 प्रतिशत लोगों की आजीविका कृषि पर आधारित है। इसलिए यहां कृषि महाविद्यालय खोला जाना लाभदायक साबित होगा।

पत्रिका ने जोर शोर से उठाया था मुद्दा

पोड़ी उपरोड़ा में कॉलेज की स्थापना के मुद्दे को पत्रिका ने कई बार प्रमुखता से प्रकाशित किया है। पिछले वर्ष मई 2017 में जब प्रदेश के कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल जिले के दौरे पर थे। तब भी कृषि महाविद्यालय की मांग उठी थी। पत्रिका ने तब भी इस मुद्दे को उठाया था।

ऐसी है पोड़ी उपरोड़ा की स्थिति
0जनसंख्या- 2,24473
0साक्षरता दर- 49.3
0राष्ट्रीय राजमार्ग- बिलासपुर-कटघोरा
0राजमार्ग से दूरी- 40 किलोमीटर

सीएम डॉ रमन सिंह ने बजट में कोरबा जिले को कृषि कॉलेज की सौगात दी है।
Rajkumar Shah Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned